scriptAdministration's Initiative-13 Women of Self Help Groups will buy padd | प्रशासन की पहल-13 स्व सहायता समूह की महिलाएं करेगी धान की खरीदी | Patrika News

प्रशासन की पहल-13 स्व सहायता समूह की महिलाएं करेगी धान की खरीदी

महिलाओं को दिया धान खरीदी, भंडारण और परिवहन का प्रशिक्षण, कल से जिले के 195 केन्द्रों पर प्रारंभ होगी धान की खरीदी

बालाघाट

Published: November 28, 2021 10:38:06 pm

बालाघाट. जिले में समर्थन मूल्य पर धान की खरीदी २९ नवम्बर से प्रारंभ हो जाएगी। लेकिन इस वर्ष प्रशासन ने समूह के माध्यम से महिलाओं को रोजगार देने के लिए एक नई पहल की है। इस पहल के तहत स्व सहायता समूह के माध्यम से भी धान की खरीदी की जाएगी। इसके लिए बकायदा समूह की महिलाओं को अलग-अलग दिनों में किसानों का पंजीयन, धान की खरीदी, भंडारण और परिवहन कैसे किया जाना है का प्रशिक्षण दिया गया है। इसके अलावा पूरा लेखा-जोखा कैसे संधारित करना है के बारे में भी बताया गया है। इधर, समूह की महिलाओं ने धान खरीदी को लेकर आवश्यक सभी तैयारी पूरी कर ली है।
जानकारी के अनुसार जिले में समर्थन मूल्य पर धान खरीदी के लिए 195 केन्द्र बनाए गए है। इन केन्द्रों पर 29 नवंबर से धान की खरीदी शुरू की जाएगी जो 15 जनवरी तक चलेगी। समर्थन मूल्य पर धान की खरीदी केवल पंजीकृत किसानों से ही की जाएगी। धान खरीदी का कार्य सप्ताह में 5 दिन सोमवार से शुक्रवार तक सुबह 8 से शाम 7 बजे तक किया जाएगा और कृषक तौल पर्ची शाम 6 बजे तक जारी की जाएगी। उल्लेखनीय है कि जिले में अभी तक सेवा सहकारी समितियों के माध्यम से ही धान की खरीदी की जाती थी। लेकिन इस वर्ष प्रशासन ने एक नई पहल की है। जिसमें अब समूहों और दो एफपीओ को भी धान खरीदी का जिम्मा सौंपा है। ये दोनों ही प्रयास पहली बार हो रहे हैं।
इन समूहों द्वारा खरीदी जाएगी धान
एनआरएलएम से मिली जानकारी के अनुसार सरस्वती आजीविका स्व सहायता समूह कटोरी, लक्ष्मी आजीविका स्व सहायता समूह चिखला, स्वाभिमान आजीविका स्व सहायता समूह रजेगांव, सरस्वती आजीविका स्व सहायता समूह ऐनागोंदी, महक स्व सहायता समूह किशनपुर महकेपार, प्रगति स्व सहायता समूह गर्रा गोसाई बम्हनी, महिला आजीविका स्व सहायता समूह बोदा, सीताराम आजीविका स्व सहायता समूह सरेखा कुमादेही, सर्वोदय स्व सहायता समूह गढ़ी, शिव शक्ति स्व सहायता समूह भंडेरी आमगांव, बंजारा आजीविका स्व सहायता समूह कोहका बैहर, गणेश स्व सहायता समूह मंडई और आरती आजीविका स्व सहायता समूह कुम्हारी द्वारा समर्थन मूल्य पर धान की खरीदी की जाएगी।
महिलाओं को मिलेगा रोजगार
स्व सहायता समूह के माध्यम से धान की खरीदी किए जाने से अब महिलाओं को रोजगार मिलने लगेगा। इस वर्ष यदि प्रशासन का यह प्रयास पूरी तरह से सफल होता है तो आने वाले वर्ष में और भी समूहों को इसमें जोड़े जाने की संभावना हैं। उल्लेखनीय है कि प्रशासन द्वारा अधिकांश आदिवासी अंचल के समूहों को धान खरीदी के लिए केन्द्र बनाया गया है। ताकि आदिवासी अंचल की महिलाओं को सीधे तौर पर रोजगार मिल सकें।
इनका कहना है
१३ स्व सहायता समूह के माध्यम से समर्थन मूल्य पर धान की खरीदी की जाएगी। प्रशासन की यह नई पहल है। धान खरीदी के लिए समूह की महिलाओं को खरीदी, भंडारण, परिवहन सहित अन्य सभी चीजों का प्रशिक्षण दिया गया है।
-ओमप्रकाश बेदुआ, परियोजना अधिकारी एनआरएलएम
प्रशासन की पहल-13 स्व सहायता समूह की महिलाएं करेगी धान की खरीदी
प्रशासन की पहल-13 स्व सहायता समूह की महिलाएं करेगी धान की खरीदी

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

इन नाम वाली लड़कियां चमका सकती हैं ससुराल वालों की किस्मत, होती हैं भाग्यशालीजब हनीमून पर ताहिरा का ब्रेस्ट मिल्क पी गए थे आयुष्मान खुराना, बताया था पौष्टिकIndian Railways : अब ट्रेन में यात्रा करना मुश्किल, रेलवे ने जारी की नयी गाइडलाइन, ज़रूर पढ़ें ये नियमधन-संपत्ति के मामले में बेहद लकी माने जाते हैं इन बर्थ डेट वाले लोग, देखें क्या आप भी हैं इनमें शामिलइन 4 राशि की लड़कियों के सबसे ज्यादा दीवाने माने जाते हैं लड़के, पति के दिल पर करती हैं राजशेखावाटी सहित राजस्थान के 12 जिलों में होगी बरसातदिल्ली-एनसीआर में बनेंगे छह नए मेट्रो कॉरिडोर, जानिए पूरी प्लानिंगयदि ये रत्न कर जाए सूट तो 30 दिनों के अंदर दिखा देता है अपना कमाल, इन राशियों के लिए सबसे शुभ

बड़ी खबरें

देश में वैक्‍सीनेशन की रफ्तार हुई और तेज, आंकड़ा पहुंचा 160 करोड़ के पारपाकिस्तान के लाहौर में जोरदार बम धमाका, तीन की नौत, कई घायलजम्मू कश्मीर में सुरक्षाबलों को मिली बड़ी कामयाबी, लश्कर-ए-तैयबा का आतंकी जहांगीर नाइकू आया गिरफ्त मेंCovid-19 Update: दिल्ली में बीते 24 घंटे के भीतर आए कोरोना के 12306 नए मामले, संक्रमण दर पहुंचा 21.48%घर खरीदारों को बड़ा झटका, साल 2022 में 30% बढ़ेंगे मकान-फ्लैट के दाम, जानिए क्या है वजहचुनावी तैयारी में भाजपा: पीएम मोदी 25 को पेज समिति सदस्यों में भरेंगे जोशखाताधारकों के अधूरे पतों ने डाक विभाग को उलझायाकोरोना महामारी का कहर गुजरात में अब एक्टिव मरीज एक लाख के पार, कुल केस 1000000 से अधिक
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.