scriptस्वचलित धान कटाई यंत्र का उपयोग एवं रख रखाव के लिए किसानों को सलाह | Advice to farmers for the use and maintenance of automatic paddy harve | Patrika News

स्वचलित धान कटाई यंत्र का उपयोग एवं रख रखाव के लिए किसानों को सलाह

locationबालाघाटPublished: Nov 20, 2019 08:13:31 pm

Submitted by:

mukesh yadav

उच्च गुणवत्ता एवं अधिक उत्पादन के लिए समय पर फसल की कटाई का महत्वपूर्ण योगदान होता है।

बालाघाट. उच्च गुणवत्ता एवं अधिक उत्पादन के लिए समय पर फसल की कटाई का महत्वपूर्ण योगदान होता है। फसल कटाई के समय मजदूरी अधिक होने एवं मौसम की अनिश्चितता के कारण किसानों को काफी नुकसान उठाना पड़ता है। इसलिए मशीनों से कटाई करना आवश्यक हो जाता है, जिससे कि कम लागत में कटाई का काम समय से हो सके ताकि होने वाले नुकसान को कम करके उत्पादन एवं उत्पादकता को बढ़ाया जा सके। कम्बाइन से कटाई करके मौसम से होने वाले नुकसान से बचा जा सकता है। लेकिन इनकी कीमत अधिक होती है। इसके अतिरिक्त किसान को भूसा एवं दाना दोंनो चाहिए होता है। क्योंकि भूसा जानवरों को खिलाने के लिए चाहिए होता है।
इन्ही तथ्यों को दृष्टिगत रखते हुए कृषि महाविद्यालय बालाघाट के वैज्ञानिकों द्वारा किसानों को सलाह दी गई है, कि किसानों की सामाजिक एवं आर्थिक अवस्था के अनुसार फसल को स्वचलित कटाई यंत्रों से काटकर स्थिर थ्रेशर से मढ़ाई करना सर्वोत्तम तकनीक है। केन्द्रीय कृषि अभियान्त्रिकी संस्थान भोपाल में विकसित स्वचलित कटाई यन्त्र से धान की कटाई की जा सकती है। फसल कटकर कतारों में गिरती है, जिससे उन्हें इक_ा करके पूले बनाना आसान होता है और कम मजदूरों की आवश्यकता पढ़ती है।
किसानों को सलाह दी गई है कि स्वचालित धान कटाई मशीन के कनवेयर बेल्ट में फसल फसने से बचने के लिए मशीन की गति को इस प्रकार समायोजित करें कि कटी हुई फसल को किनारे तक बहाव का समय मिलता रहे। यदि फसल बहुत ही घनी तो कटर बार की पूरी चौड़ाई भर फसल न काट कर कम चौड़ाई में फसल काटना चाहिए। अन्यथा फसल के बेल्ट में फंसने की सम्भावना रहती है। खेत की सतह के अनुसार फसल को काटने की ऊंचाई तय करना पड़ता है। यह प्रचालक के ज्ञान एवं अनुभव पर निर्भर करता है। क्यांकि जमीन के कितने ऊपर से फसल को काटना है यह प्रचालक पर निर्भर करता है। यह काम हैडिंल को ऊपर या नीचे करके किया जा सकता है। प्रचालक को ध्यान देना चाहिए कि फसल जमीन के सतह से बिल्कुल नजदीक न हो नहीं तो जमीन से टकरा कर नाइफ टूट सकते हैं।
किसानों को सलाह
किसानों को सलाह दी गई है कि फसल ठीक प्रकार से कटे इसके लिए नाइफ की चाल एक गार्ड के मध्य से दूसरे गार्ड के मध्य तक चलना चाहिए। उपयोग करने के बाद कटाई मशीन को साफ कर लें। बेल्ट को छोड़कर सभी घूमने वाले भाग में तेल या ग्रीस लगाएं। मशीन के सभी नट बोल्ट कसे होने चाहिए। मशीन के घिसे या टूटे भाग को तुरन्त बदल दें या मरम्मत कराएं। उपयोग के बाद मशीन को धूप बारिश से बचाने के लिए छाए में रखें। इंजन की सर्विसिंग, ओवरहालिंग निर्माता के बताए अनुसार समय-समय पर करते रहें। आयल फिल्टर और आयल बदलते रहें।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो