script

बिजली का दुरुपयोग रोकने के लिए बनना पड़ेगा जागरुक

locationबालाघाटPublished: Jul 30, 2022 09:58:30 pm

Submitted by:

Bhaneshwar sakure

उज्जवल भारत व उज्जवल भविष्य कार्यक्रम का हुआ आयोजन

बिजली का दुरुपयोग रोकने के लिए बनना पड़ेगा जागरुक

बिजली का दुरुपयोग रोकने के लिए बनना पड़ेगा जागरुक

बालाघाट. हमें अपनी आने वाली पीढ़ी के सुरक्षित भविष्य के लिए बिजली की बचत करना होगा। हम आज जितनी बिजली की बचत करेंगें और दुरूपायोग रोकेंगें वहीं भविष्य में काम आएगी। बिजली की बचत व दुरूपयोग को रोकने के लिए अभियान चलाना होगा। आम जन को इसके प्रति जागरूक बनाना होगा। बिजली की बढ़ती जरूरतों को पूरा करने के लिए सोलर ऊर्जा व अन्य वैकल्पिक स्रोतों का उपयोग बढ़ाना होगा। यह बातें आयुष मंत्री रामकिशोर कावरे ने कही। वे 30 जुलाई को नवीन जिला पंचायत भवन बालाघाट में उज्जवल भारत एवं उज्जवल भविष्य कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे।
कार्यक्रम में कलेक्टर डॉ गिरीश कुमार मिश्रा, नगर पालिका के नवनिर्वाचित पार्षद गण, एनटीपीसी के वरिष्ठ प्रबंधक संदीप साखरे, सहायक प्रबंधक पीसी पटले, एसडीएम संदीप सिंह, मप्र पूर्वी क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी लिमिटेड बालाघाट के अधीक्षण यंत्री एमए कुरैशी, संभागीय अभियंता दीपक उईके वारासिवनी, लक्ष्मण सिंह बालाघाट सहित अन्य मौजूद थे।
मंत्री कावरे ने कहा कि बिजली का हमारे जीवन में बहुत महत्व है। आज हम टेक्नालाजी के दौर में जी रहे है। नई टेक्नालॉजी के आने के साथ ही बिजली का उपयोग भी बढ़ता जा रहा है। बिजली की खपत बढऩे के साथ बिजली सप्लाय के संसाधनों की क्षमता बढ़ाना पड़ रहा है। पहले गांव में एक ट्रांसफार्मर से काम चल जाता था लेकिन अब तीन-तीन ट्रांसफार्मर लगाना पड़ रहा है। कलेक्टर डॉ गिरीश कुमार मिश्रा ने कहा कि यह कार्यशाला हमारे भविष्य में बिजली संबंधी जरूरतों को लेकर आयोजित की गई है। इस कार्यशाला का मकसद भविष्य की बिजली संबंधी जरूरतों पर चर्चा कर उसके समाधान के लिए कदम उठाना है। आज भी लोगों में ऊर्जा साक्षरता की कमी है। मप्र पूर्वी क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी लिमिटेड के अधीक्षण यंत्री एमए कुरैशी ने बताया कि बिजली संबंधी तमाम समस्याओं व शिकायत, बिजली बिल अधिक आने, ट्रांसफार्मर खराब होने, बिजली नहीं होने आदि के लिए 1912 नंबर पर काल किया जा सकता है। कार्यक्रम में मंत्री कावरे ने बिजली उपभोक्ताओं को एनटीपीसी की ओर से उपहार व प्रमाण पत्रों का वितरण भी किया।

ट्रेंडिंग वीडियो