टीकाकरण में 128 प्रतिशत के साथ बालाघाट जिला प्रदेश में अव्वल

रात्रि दस बजे तक चलते रहा टीकाकरण का अभियान, 63 हजार के लक्ष्य के विरुद्ध 85882 लोगों को लगाया गया टीका, टीकाकरण केन्द्र के अलावा मोबाइल टीम ने भी गांव-गांव पहुंचकर किया टीकाकरण

By: Bhaneshwar sakure

Published: 18 Sep 2021, 09:46 PM IST

बालाघाट. कोविड वैक्सीन टीकाकरण महाअभियान-3 के अंतर्गत बालाघाट जिले में लक्ष्य से अधिक टीकाकरण कर प्रदेश में प्रथम स्थान हासिल किया है। इस महाअभियान के तहत जिले में 18 वर्ष से अधिक आयु के 63 हजार लोगों को कोविड वैक्सीन का टीका लगाने का लक्ष्य रखा गया था। शाम 6.30 बजे तक जिले में इस लक्ष्य के विरुद्ध 85 हजार 882 लोगों को टीका लगाकर 128 प्रतिशत उपलब्धि हासिल की गई है, जो कि प्रदेश के सभी जिलों में सर्वाधिक है।
इधर, मप्र शासन के आयुष मंत्री रामकिशोर कावरे और मप्र पिछड़ा वर्ग कल्याण आयोग के अध्यक्ष गौरीशंकर बिसेन ने इस उपलब्धि के लिए बालाघाट जिले के टीकाकरण दलों को बधाई दी है। इसके साथ ही उन्होंने टीकाकरण के इस महा अभियान को सफल बनाने के लिए आंगनबाड़ी कार्यकत्र्ता, आशा सहयोगिनी, एएनएम, ग्राम रोजगार सहायक और पंचायत सचिव के प्रति उनके द्वारा दिए गए सहयोग के लिए आभार प्रदर्शित किया है।
29 मोबाइल वेन का रहा योगदान
जिले ने कोविड वैक्सीन टीकाकरण महाअभियान-3 में प्रथम स्थान हासिल किया है। इस लक्ष्य को हासिल करने में 29 मोबाइल टीम का बहुत बड़ा योगदान रहा है। कलेक्टर डॉ गिरीश कुमार मिश्रा के निर्देश पर बालाघाट जिले के दूरस्थ गांव में टीकाकरण के लिए 29 मोबाइल वेन लगाई गई थी । इन 29 मोबाइल वेन के द्वारा जिले के दूरस्थ क्षेत्रों के 202 गांवों का भ्रमण कर टीकाकरण किया गया है। इस टीकाकरण महाअभियान-3 के लिए जिले में 309 टीकाकरण केन्द्र बनाए गए थे।
गांव में रात्रि में भी हुआ टीकाकरण
इधर, जिले के आदिवासी अंचल में गांवों में रात्रि में भी टीकाकरण किया गया। टीकाकरण का यह कार्य मोबाइल वेन के द्वारा किया गया। मोबाइल वेन में ड्यूटीरत कर्मचारियों द्वारा रात्रि करीब १० बजे तक वेन से गांव-गांव पहुंचकर टीकाकरण से अछूते लोगों को टीका लगवाया। जिसके कारण लक्ष्य से अधिक टीकाकरण हुआ है।
इनका कहना है
टीकाकरण के लक्ष्य से अधिक टीकाकरण करने के मामले में बालाघाट जिला प्रदेश में अव्वल है। इस लक्ष्य को हासिल करने में मोबाइल टीम का बहुत बड़ा योगदान रहा है। मोबाइल टीम द्वारा कुछ ग्रामों में रात्रि 10 बजे तक टीकाकरण किया गया है। मोबाइल टीम के सहयोग के कारण ही दूरस्थ व दुर्गम क्षेत्र के ग्रामों में टीकाकरण दल पहुंचकर टीका लगाने में सफल हुए है।
-डॉ. परेश उपलप, जिला टीकाकरण अधिकारी, बालाघाट

Bhaneshwar sakure
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned