scriptजंजीर खोल रहे पुलिस अफसर को अम्मा देती रहीं गाली, वो बिना चिढ़े बेड़ियों से दिलाई आजादी | Balaghat: police officer opened chain from woman's feet | Patrika News

जंजीर खोल रहे पुलिस अफसर को अम्मा देती रहीं गाली, वो बिना चिढ़े बेड़ियों से दिलाई आजादी

locationबालाघाटPublished: Aug 21, 2019 03:33:56 pm

Submitted by:

Muneshwar Kumar

पुलिस अधिकारी ने बुजुर्ग महिला को बेड़ियों से दिलाई आजादी, लोग खूब कर रहे तारीफ

new.png
बालाघाट. मध्यप्रदेश के बालाघाट में एक पुलिस अधिकारी की मानवीय पहलू सामने आई है। दरअसल, जब लांजी एसडीओपी नितेश भार्गव इलाके में भ्रमण के लिए गए थे तो रास्ते में एक बुजुर्ग महिला को जानवरों की तरह चलते देखा। महिला के दोनों पैर में जंजीर बंधी हुई थी। एसडीओपी ने गाड़ी रुकवाकर महिला की मदद की। उसके बाद उसके परिजनों को बुलाकर उनसे बात की।

दरअसल, एक पुत्र ने अपनी मां के पैरों में जंजीर बांधकर उसे कैद कर दिया। हालांकि, जंजीर के बांधे जाने के बाद भी यह वृद्धा गांव में भ्रमण करती थी। पैरों में जंजीर बंधे होने के कारण वह चौपाए की तरह घूमती-फिरती थी। जिसके कारण उसे काफी तकलीफ होती थी। इस तकलीफ से वृद्धा को तीन वर्ष बाद आजादी मिल गई है। यह आजादी उसे लांजी एसडीओपी नितेश भार्गव ने दिलाई है।
 

अब आजाद
इधर, जंजीरों से आजादी मिलने के बाद अब वृद्धा खुलकर न केवल घूम-फिर रही है। बल्कि सामान्य जीवन भी जी रही है। मामला जनपद पंचायत लांजी के ग्राम पंचायत बेलगांव का है। बेलगांव निवाली कैतिन बाई परिजनों द्वारा पिछले तीन वर्षों से जंजीरों में कैद करके रखा था। आलम यह है कि वृद्धा के पैरों में जंजीर के निशान भी आ गए हैं।
71.jpg
 

पैरों और हाथों पर टेककर चलती थी
जानकारी के अनुसार ग्राम पंचायत बेलगांव निवासी कैतिन बाई को उसके पुत्र विनोद ने पिछले दिन वर्षों से पैरों में जंजीर बांधकर रखा था। जिसके कारण उसे चौपाए की तरह घूमन-फिरना पड़ता था। इतना ही नहीं ढलती उम्र में भी वह चौपाए की तरह अपने पैरों और दोनों हाथों को टेककर चलती थी।
72.jpg
 

क्षेत्र दौरे के दौरान एसडीओपी नितेश भार्गव ने देखा
19 अगस्त को जब लांजी एसडीओपी नितेश भार्गव उस इलाके के भ्रमण पर थे, तब उन्होंने इस वृद्धा को चौपाए की तरह चलते देखा। एसडीओपी ने तत्काल गाड़ी रोकी और वृद्धा ने पुलिस को गालियां भी दी, लेकिन एसडीओपी ने इसे नजरअंदाज कर दिया।
मानसिक स्थिति सही नहीं
ग्राम पंचायत बेलगांव सरपंच की मानें तो कैतिन बाई के परिवार में एक पुत्र और बहू है। पुत्र विनोद के पास आय के अन्य साधन नहीं है। वह मजदूरी का कार्य करता है। कैतिन बाई की मानसिक स्थिति सही नहीं है। उसे यह भी याद नहीं रहता कि वह कहां और किस दिशा में जा रही है, वह क्या कर रही है। इस कारण उसके बेटे को काफी परेशान रहना पड़ता है। इसी समस्या से निजात पाने के लिए पुत्र विनोद ने अपनी मां के पैरों में जंजीर बांध दी थी, वह ज्यादा दूर न जा सके। वहीं, शाम के समय उसे खोल दिया जाता है। यह सिलसिला काफी दिनों से चला आ रहा है।
73.jpg
 

वहीं, लांजी एसडीओपी नितेश भार्गव ने कहा कि गांव भ्रमण के दौरान एक वृद्धा के पैरों में जंजीर बंधी दिखी, जिसे अलगा कराया गया। इस मामले की सूचना लांजी एसडीएम को भी दी गई है। परिजन से जंजीर बांधने के संबंध में जानकारी ली जा रही है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो