scriptइस बरसात नक्सलियों की खेर नहीं, बड़े ज्वाइंट ऑपरेशन की तैयारी में पुलिस | big joint operation against naxali | Patrika News

इस बरसात नक्सलियों की खेर नहीं, बड़े ज्वाइंट ऑपरेशन की तैयारी में पुलिस

locationबालाघाटPublished: Jul 14, 2018 03:34:14 pm

Submitted by:

Faiz

इस बरसात नक्सलियों की खेर नहीं, बड़े ज्वाइंट ऑपरेशन की तैयारी में पुलिस

joint operation naxali

इस बरसात नक्सलियों की खेर नहीं, बड़े ज्वाइंट ऑपरेशन की तैयारी में पुलिस

बालाघाटः छत्तीसगढ़ में हुई लगातार पुलिस-नक्सली मठभेड़ के बाद नक्सलियों का एक बड़ा जत्था छत्तीसगढ़ के पुलिस प्रभाव वाले इलाके भाग निकला है और मध्य प्रदेश और महाराष्ट के सरहदी जंगलों में अपना ठिकाना बनाने में जुटा हुआ है। आए दिन मध्य प्रदेश के बालाघाट से सटे जंगलों में इनकी गतिविधियां नज़र आने लगी हैं। ऐसे में तीनो राज्यों की पुलिस अपने-अपने राज्यों के सरहदी इलाकों में सर्चिंग कर रही है, कई बार इनकी मुठभेड़ो की खबरें भी सामने आती रहती हैं। फिलहाल, अब तीनो राज्यों की पुलिस संयुक्त तौर पर नक्सलियों से निपटने के लिए तीनो राज्यों के जंगलों में नक्सली नेटवर्क ब्रेक करने, बॉर्डर कैंप बढ़ाने और बारिश में ज्वाइंट ऑपरेशन तेज करने की तैयारी कर चुकी है।

गोपनीय बैठक में हुई चर्चा

बीते शुक्रवार बड़गांव स्थित कोबरा बटालियन के कैंप में गोपनीय बैठक हुई, जिसमें एडीजी नक्सल ऑपरेशन संजीव कुमार द्वारा अहम निर्णयों पर चर्चा हुई। उन्होंने मप्र के बालाघाट, मंडला, डिंडौरी समेत इनसे लगे नक्सल प्रभावित महाराष्ट व छग के जिलों के पुलिस अधिकारियों को क सुझाव दिए। तीनों राज्यों में पिछले 3 महीने में हुई नक्सली मूवमेंट की समीक्षा की गई। उन्होंने बताया कि, बारिश के दिनों में नक्सली गतिविधियों को तीनो राज्यों के लिए बेहद बुरा बताया। उन्होंने तीनो राज्यों के जवानों को हिदायत दी साथ ही, नक्सलियों का म लोगों से नेटवर्क तोड़ने के निर्देश दिए। उन्होंने इस बात पर भी काफी ड़ोर दिया कि, पुलिस को जल्द से जल्द नक्सलियों के ठिकानो को खत्म करना है।

MP एक बार फिर सॉफ्ट टारगेट

एडीजी नक्सल ऑपरेशन संजीव कुमार ने बैठक में बताया कि, मध्य प्रदेश एक बार फिर नक्सलियों का सॉफ्ट टारगेट बनता जा रहा है। उन्होंने सूत्रों का हवाला देते हुए कहा कि, इस तरह की जानकारी है कि, तीनों राज्यों में फिर नक्सली मूवमेंट बढ़ने के संकेत मिल रहे हैं। मध्य प्रदेश- छत्तीसगढ़ व महाराष्ट्र के सीमावर्ती इलाकों में सक्रिय विस्तार दलम से बॉर्डर एरिया पर नक्सली अपने ठिकाने बढ़ा रहे हैं। छत्तीसगढ़ के कबीरधाम में नया दलम विस्तार करने के बाद जहां नक्सली मध्य प्रदेश को टारगेट कर रहे हैं। वहीं बॉर्डर एरिया में कुछ नए ठिकाने बने हैं। एक बार फिर यहां नक्सली अपनी जमीन तलाशते नजर आ रहें हैं। नक्सली हलचल बढ़ने से तीनों राज्यों की आंतरिक सुरक्षा पर खतरा बढ़ा है, जिससे बचाव के चलते लिए ज्वाइंट ऑपरेशन खास रणनीति साबित हो सकता है।

ट्रेंडिंग वीडियो