scriptबिरसा ब्रिगेड ने रैली निकाल प्रतिमा तोडऩे वालों पर कार्रवाई करने लगाई गुहार | Birsa Brigade took out a rally to take action against those who broke | Patrika News

बिरसा ब्रिगेड ने रैली निकाल प्रतिमा तोडऩे वालों पर कार्रवाई करने लगाई गुहार

locationबालाघाटPublished: Jun 23, 2019 07:25:04 pm

Submitted by:

mahesh doune

रॉची झारखंड में 14 जून को बिरसा मुण्डा की प्रतिमा तोडऩे वालों पर कार्रवाई की मांग को लेकर रैली निकाल ज्ञापन सौंपा गया।

balaghat

बिरसा ब्रिगेड ने रैली निकाल प्रतिमा तोडऩे वालों पर कार्रवाई करने लगाई गुहार

बालाघाट. रॉची झारखंड में 14 जून को बिरसा मुण्डा की प्रतिमा तोडऩे वालों पर कार्रवाई की मांग को लेकर रैली निकाल ज्ञापन सौंपा गया। बिरसा ब्रिगेड के द्वारा मांगों को लेकर राष्ट्रपति के नाम कलेक्टर को ज्ञापन सौंपा गया।
इस संबंध में बिरसा ब्रिगेड के पदाधिकारियों ने कहा कि देश में आदिवासी समाज के अधिकारों व आदिवासी महापुरूषों की प्रतिमा को तोड़ा जा रहा है। रॉची झारखंड में 14 जून को बिरसा मुण्डा की समाधि स्थल कोकर में स्थित प्रतिमा को समाजकंटक के द्वारा तोड़ा गया। प्रतिमा के संरक्षण की शासन-प्रशासन की जिम्मेदारी है। उन्होंने कहा कि शासन-प्रशासन की दोषपूर्ण नीति के चलते आज भी अनुसूचित जाति, जनजाति के महापुरूषों की प्रतिमाएं सुरक्षित नहीं है। उन्होंने कहा कि प्रतिमा तोडऩे वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई किया जाए। उन्होंने कहा कि छत्तीसगढ़ राज्य के बैलाडीला नंदराज पहाड़ी पर कुछ दिन पहले अडानी इंटरप्राइजेस के द्वारा 25,000 हरे-भरे पेड़ों को काट अवैध खनिज उत्खनन का कार्य किया जा रहा है। मिशन मध्य भारत आदिवासी बचाओ आंदोलन, बिरसा ब्रिगेड ने राष्ट्रपति से मांग की है कि प्रतिमाओं को संरक्षित करने विशेष कठोर कानून बनाया जाए। नंदराज पहाड़ी पर हो रहे अवैध खनिज उत्खनन पर तत्काल रोक लगाया जाए।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो