scriptबोरीखेड़ा में पकड़ाया काले सोने का जखीरा | Black gold chest caught in Borikheda | Patrika News
बालाघाट

बोरीखेड़ा में पकड़ाया काले सोने का जखीरा

एक सैकड़ा से अधिक बोरियों में भरा हुआ था मैगनीज, कटंगी क्षेत्र में मैगनीज के अवैध खनन पर नहीं लग पा रहा है अंकुश

बालाघाटMay 24, 2020 / 08:36 pm

Bhaneshwar sakure

बोरीखेड़ा में पकड़ाया काले सोने का जखीरा

बोरीखेड़ा में पकड़ाया काले सोने का जखीरा

बालाघाट/कटंगी. जिले के कटंगी क्षेत्र के पठार अंचल में मैगनीज के अवैध खनन और परिवहन का सिलसिला बदस्तुर जारी है। प्रशासनिक अधिकारियों ने फिर एक बार मैगनीज का जखीरा जब्त किया है।
जानकारी के अनुसार कटंगी मुख्यालय से करीब 18 किमी दूर ग्राम बोरीखेड़ा में 23 मई की शाम करीब 5.३० बजे प्रशासनिक टीम ने दबिश देकर काले सोने मैंगनीज का बड़ा जखीरा जब्त किया है। अनुविभागीय अधिकारी रोहित बम्होरे के निर्देशन पर नायब तहसीलदार रश्मि चौधरी और राजस्व की टीम ने बोरीखेड़ा में दबिश देकर लावारिस हालत में करीब 100 से भी अधिक बोरियां मैंगनीज जब्त की है। गौरतलब हो कि 23 मई की सुबह ही तिरोड़ी तहसील के ग्राम पौनियां में तहसीलदार शोभना ठाकुर ने शासकीय भूमि से अवैध उत्खनन कर निकाला गया 20 बोरी मैंगनीज जब्त किया था। वहीं इसी दिन की शाम को बोरीखेड़ा में भी कार्रवाई कर बड़ी मात्रा में मैंगनीज जब्त किया गया है। बता दें कि पौनियां और बोरीखेड़ा के तार आपस में जुड़े हुए हैं। पौनियां में अवैध उत्खनन कर मैंगनीज को रातो-रात बोरीखेड़ा की बंद मैंगनीज खदानों में भंडारण किया जाता है। बोरीखेड़ा में खदान बंद होने के बावजूद भी मैंगनीज का भंडारण पाया जाना जांच का विषय है।
विदित हो कि कटंगी क्षेत्र में बड़े पैमाने पर मैगनीज का अवैध खनन और परिवहन किया जा रहा है। प्रशासन द्वारा लगातार कार्रवाई भी की जा रही है, लेकिन मैगनीज माफिया पर इसका कोई असर नहीं पड़ रहा है। माफिया बेखौफ होकर इसका अवैध खनन कर परिवहन कर रहे हैं। जिससे शासन को लाखों रुपए के राजस्व की क्षति हो रही है।

Home / Balaghat / बोरीखेड़ा में पकड़ाया काले सोने का जखीरा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो