scriptBlasting in the hill, trembling settlement, cracks coming in the house | पहाड़ी में ब्लास्टिंग से थर्रा रही बस्ती, मकानों में आ रही दरारें | Patrika News

पहाड़ी में ब्लास्टिंग से थर्रा रही बस्ती, मकानों में आ रही दरारें

खेतों में किए गए बोर हो रहे खराब, फसल को भी हो रहा है नुकसान
परेशान ग्रामीण कर रहे हैं मुआवजे की मांग
किरनापुर क्षेत्र के ग्राम पंचायत बेनेगांव का मामला

बालाघाट

Updated: January 21, 2022 10:04:25 pm

बालाघाट/किरनापुर. पहाड़ी में हो रही ब्लॉस्टिंग से न केवल गांव थर्रा रहा है। बल्कि मकानों में भी दरारें आने लगी है। चाहे मकान कच्चे हो या पक्के, सभी इसकी चपेट में आ रहे हैं। इतना ही नहीं इसका असर अब खेतों में लगी फसल पर भी होना लगा है। खेत में किए गए बोर खराब होने लगे हैं, फसलों को नुकसान होने लगा है। यह कार्य लगातार हो रहा है। मामला जिले के जनपद पंचायत किरनापुर के अंतर्गत ग्राम पंचायत बेनेगांव का है।
जानकारी के अनुसार तहसील मुख्यालय किरनापुर से 5 किलोमीटर दूर स्थित ग्राम पंचायत बेनेगांव की पहाड़ी पर 5 से 6 स्टोन क्रेशर संचालित हो रहे हैं। भले ही ये स्टोन क्रेशर प्रशासन से मिली अनुमति के बाद संचालित हो रहे हैं, लेकिन यहां पर पत्थर तोडऩे के लिए की जा रही ब्लॉस्टिंग से ग्रामीणों को नुकसान हो रहा है। खदानों में जब ब्लास्टिंग होती है तो पूरा गांव थर्रा जाता है, मकानों में दरारे आने लगी है। ग्रामीणों ने बताया कि ग्राम बेनेगांव से पहाड़ी की दूरी 2 किलोमीटर है। लेकिन ब्लास्टिंग होने से अब कच्चे मकान में दरार आने लगी है। इसका असर पक्के मकानों की स्लेपों में भी नजर आने लगा है। साथ ही पहाड़ी के किनारे लगे समस्त किसानों की खेती में किसानों द्वारा कराए गए बोर खराब हो गए है। चूंकि ब्लास्टिंग होने से बोर के नीचे के पत्थर टूट कर मोटर सहित अंदर चले जाते हैं। जिस पर मिट्टी धंस जाने से मोटर अब पूरी तरह खराब हो रही है। रबी की फसल लगाई गई है। बोर खराब होने के चलते सिंचाई करने की चिंता होने लगी है।
लगातार हो रहा है खनन का कार्य
ग्रामीणों ने बताया कि उक्त स्थान पर लगातार खनन का कार्य हो रहा है। इससे ग्रामीणों को काफी नुकसान हो रहा है। पहाड़ी में जमीन की सतह से नीचे 50 फीट तक गहराई में खुदाई का काम चल रहा है। कुछ दिनों बाद लिफ्ट से अंदर भी जाकर खुदाई किए जाने की संभावना है। इस प्रकार से पत्थरों की तुड़ाई खदानों के मालिकों द्वारा की जा रही है। लेकिन इससे ग्रामीणों को हो रहे नुकसान की भरपाई भी किया जाना चाहिए।
इनका कहना है
पहाड़ी से 500 मीटर की दूरी पर उनकी खेती है जिसमें 5 एकड़ में रबी की फसल लगी हुई है। खेत में कुंए में बोर था, पहाड़ी में ब्लास्टिंग होने से बोर की मोटर खराब हो चुकी है। बोर पूरी तरह मिट्टी मलमा में धंस गया है।
-डालचंद दशहरे, ग्रामीण बेनेगांव
गांव में उसका मकान कच्चा है, मकान से पहाड़ी की दूरी 2 किलोमीटर है किंतु ब्लास्टिंग होने से उसके कच्चे मकानों में दरार आ गई है और मकान में लगी सीमेंट की चादर भी टूट कर गिर गई है। ब्लास्टिंग से लगातार नुकसान हो रहा है।
-अंजीलाल कुमरे, ग्रामीण बेनेगांव
मेरा पक्का मकान है। किंतु ब्लास्टिंग पावर वाली होने से स्लेप में तीन-चार जगह दरारें आ गई है। फिलहाल इन दरारों को मरम्मत कर सुधार लिया गया है। लेकिन ब्लॉस्टिंग का कार्य बंद नहीं होने से परेशानी बनी हुई है।
-गौरव दशहरे, ग्रामीण बेनेगांव
पहाड़ी में ब्लास्टिंग से थर्रा रही बस्ती, मकानों में आ रही दरारें
पहाड़ी में ब्लास्टिंग से थर्रा रही बस्ती, मकानों में आ रही दरारें

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

इन बर्थ डेट वालों पर शनि देव की रहती है कृपा दृष्टि, धीरे-धीरे काफी धन कर लेते हैं इकट्ठाLiquor Latest News : पियक्कडों की मौज ! रात एक बजे तक खरीदी जा सकेगी शराबशुक्र देव की कृपा से इन दो राशियों के लोग लाइफ में खूब कमाते हैं पैसा, जीते हैं लग्जीरियस लाइफMorning Tips: सुबह आंख खुलते ही करें ये 5 काम, पूरा दिन गुजरेगा शानदारDelhi Schools: दिल्ली में बदलेगी स्कूल टाइमिंग! जारी हुई नई गाइडलाइनMahindra Scorpio 2022 का लॉन्च से पहले लीक हुआ पूरा डिजाइन और लुक, बाहर से ऐसी दिखती है ये पावरफुल कारबैड कोलेस्‍ट्राॅल और डिमेंशिया को कम करके याददाश्त को बढ़ाता है ये लाल खट्‌टा-मीठा फल, जानिए इसके और भी फायदेAC में लगाइये ये डिवाइस, न के बराबर आएगा बिजली बिल, पूरे महीने होगी भारी बचत

बड़ी खबरें

Petrol-Diesel Prices Today: केंद्र के बाद राज्यों ने घटाए पेट्रोल-डीजल के दाम, जानें कितनी हैं आपके शहर में कीमतेंQuad Summit 2022: प्रधानमंत्री मोदी का जापान दौरा, क्वाड शिखर सम्मेलन में बाइडेन से अहम मुलाकात, जानें और किन मुद्दों पर होगी बात'हमारे लिए हमेशा लोग पहले होते हैं', पेट्रोल-डीजल की कीमतों में कटौती पर पीएम मोदीRam Mandir : पांच गुम्बद वाला दुनिया का अकेला होगा राम मंदिर, जाने अलग दिखने वाली विशेषताएंभाजपा नेता को किया गिरफ्तार, आशियाना ध्वस्त करने पहुंचा था बुलडोजरWeather Update: कई राज्यों में आंधी के साथ बूंदाबांदी, अगले 5 दिनों तक बारिश का अलर्टRaj Thackeray Pune Rally: मनसे प्रमुख राज ठाकरे की पुणे रैली आज, अयोध्या यात्रा रद्द करने पर देंगे जानकारी, भारी संख्या में पुलिस तैनातकिस घोड़े की तारीफ में पीएम मोदी ने लिखा रिटायर्ड कर्नल को पत्र...
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.