सावधान! अब हर पल आप पर रहेगी तीसरी निगाहों की नजरें

Bhaneshwar sakure

Publish: Sep, 17 2017 12:40:58 (IST)

Balaghat, Madhya Pradesh, India
सावधान! अब हर पल आप पर रहेगी तीसरी निगाहों की नजरें

५० स्थानों पर लगेंगे २०१ सीसीटीवी कैमरे

बालाघाट. नगर में शीघ्र ही लगने वाले हैं सीसीटीवी कैमरे। इन कैमरों की नजरों से न तो आम आदमी और न ही अपराध बच पाएंगे। २४ घंटे इन कैमरों की निगरानी बालाघाट शहर की सड़कों से गुजरने वालों पर रहेगी। यह सब सीसीटीवी सिटी सर्विलेंश योजना के तहत किया जा रहा है।
मंत्री ने किया योजना के शुभारंभ के लिए भूमिपूजन
नगर में अब अपराध और अपराधियों पर हर पल निगाहें रहेगी। दरअसल, नगर मुख्यालय के ५० स्थानों पर २०१ सीसीटीवी कैमरे लगाए जा रहे हैं। शनिवार को केबिनेट मंत्री गौरीशंकर बिसेन ने इस योजना के शुभारंभ के लिए भूमिपूजन किया। इस भूमिपूजन समारोह में मंत्री बिसेन के अलावा जिपं अध्यक्ष रेखा बिसेन, नपा अध्यक्ष अनिल धुवारे, एडीजी जी जनार्दन, कलेक्टर डीवी सिंह, एसपी अमित सांघी सहित अन्य बतौर मौजूद थे।
इस तरह के होंग कैमरे
जानकारी के अनुसार सीसीटीवी सिटी सर्विलेंश योजना के तहत प्रदेश के ५१ शहरों में कैमरे लगाए जा रहे हैं। प्रथम चरण में ११ जिलों में सीसीटीवी कैमरे लगाए जा चुके हैं। जबकि द्वितीय चरण में ३५ जिलेा में कैमरे लगाने का कार्य किया जा रहा है। जिसमें बालाघाट जिला भी शामिल है। इस योजना के तहत बालाघाट शहर में सभी चौक-चौराहों और मुख्य मार्गों पर यह कैमरे लगाए जाएंगे। एसपी अमित सांघी के अनुसार सभी दिशाओं में घुमने वाले ५० पीटीजेड कैमरे लगेंगे। इसके अलावा १३० फिक्स कैमरे होंगे, जो आपराधिक गतिविधियों पर हर पल नजर रखेंगे। वहीं वाहनों के नंबर प्लेट को पढऩे वाले २१ एएनपीआर कैमरे लगाए जाएंगे। कैमरे लगने से स्मार्ट पुलिसिंग में सहायक होंगे।
ये है कैमरों की क्वॉलिटी
नगर मुख्यालय में लगने वाले सभी कैमरों की अलग-अलग खासियत है। ५० पीटीजेड कैमरे ऐसे हैं, जो सभी दिशाओं में घुमेंगे। जिससे उस कैमरे के संबंधित क्षेत्र में होने वाली सभी गतिविधियों को कैद कर लेगा। इसी तरह १३० फिक्स कैमरे होंगे, जो प्रमुख स्थानों पर आपराधिक गतिविधियों पर हरपल नजर रखेंगे। इसके अलावा २१ एएनपीआर कैमरे हैं, जो वाहनों की नंबर प्लेट को फोकस करेंगे। ये सभी कैमरे नाइट विजन से युक्त हैं। रात्रि में भी किसी भी तरह की हरकत होने पर ये कैमरे आसानी से उन्हें कैद कर लेंगे। इन कैमरों की मदद से पुलिस को अपराध और अपराधियों पर लगाम लगाने में काफी मदद मिलेगी।
जगह भी चिन्हित
एसपी अमित सांघी के अनुसार इन कैमरों को लगाने के लिए जगह चिन्हित कर लिए हैं। शहर मुख्यालय में आने वाले सभी मार्गों के अलावा प्रमुख चौक-चौराहों पर इन्हें लगाया जाएगा। वही ंनगर के भीतरी चिन्हित मार्गों पर भी इन्हें लगाया जाएगा। ताकि नगर के भीतर और बाहर से आने वालों पर हर पल कैमरे की नजर रहें। एसपी अमित सांघी के अनुसार इन कैमरों का रिकार्ड एक माह तक सुरक्षित रहेगा। जिससे जांच पड़ताल में काफी आसानी होगी।

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned