scriptक्षमता से अधिक बच्चों को बिठाकर कर रहे थे परिवहन | Children carrying capacity were transported | Patrika News

क्षमता से अधिक बच्चों को बिठाकर कर रहे थे परिवहन

locationबालाघाटPublished: Jul 21, 2018 01:10:18 pm

Submitted by:

mukesh yadav

पुलिस ने स्कूली वाहनों पर लगाई लगाम

school vahan

क्षमता से अधिक बच्चों को बिठाकर कर रहे थे परिवहन

कटंगी। परिवहन विभाग के नियमों को तोड़कर स्कूली वाहनों में भेड़-बकरियों की तहर बच्चों को भरकर परिवहन कर रहे स्कूली वाहनों पर गुरूवार को कटंगी पुलिस ने कार्रवाई की। नवीन शैक्षणिक सत्र प्रांरभ होने के बाद यह पहली कार्रवाई है। अचानक से शुरू इस कार्रवाई से अन्य स्कूली वाहनों का संचालन करने वाले लोगों में हड़कंप की स्थिति निर्मित हो गई। पुलिस कार्रवाई से बचने के लिए कुछ वाहन चालकों ने अपना दैनिक मार्ग भी बदल दिया। पुलिस के अनुसार इस तरह की कार्रवाई अब लगातार जारी रहेगी। पुलिस ने पकड़े सभी वाहनों पर चालानी कार्रवाई कर चालकों को हिदायत दी है कि आगे से बच्चों के जीवन के साथ खिलवाड़ ना करें अन्यथा वाहन जब्त कर आवश्यक कार्रवाई की जाएगी।
अनुविभागीय अधिकारी नीतू सिंह के निर्देशन पर थाना प्रभारी प्रमोद साहू के नेतृत्व में खासतौर पर स्कूली वाहनों के खिलाफ अभियान चलाया गया। इधर, इस कार्रवाई के बाद जागरूक नागरिकों ने कंडम यात्री बसों के खिलाफ भी कार्रवाई करने की मांग की है। दरअसल, शहर से करीब 2 दर्जन से भी अधिक कंडम बसों का संचालन होता है। जिनमें सफर के दौरान यात्रियों की जान पर खतरा बना रहता है।
गौरतलब हो स्कूली वाहनों के संचालन में कई बार अदालत भी दिशा-निर्देश जारी कर चुकी है। लेकिन इन निर्देशों को पालन नहीं हो रहा है। शहर की कई स्कूल बसों में ड्राइवर वर्दी नहीं पहनते, वाहनों में स्पीड गवर्नर और जीपीएस नहीं लगा है। सीसीटीवी कैमरों के बिना ही वाहन चल रहे हैं। इसके अलावा जिन प्राईवेट वाहनों से स्कूली छात्र-छात्राओं का आवागमन होता है उनकी हालत भी बहुत खराब है। अभिभावकों की माने तो जब उनका बच्चा घर से वाहन में बैठकर स्कूल के लिए निकलता है तो वाहन में बच्चों की संख्या पर्याप्त दिखाई देती है। लेकिन बाद में मनमाना बच्चे बिठा दिए जाते हैं। ग्रामीण अंचलों के अभिभावकों ने कहां की बच्चों की अच्छी शिक्षा के लिए वाहनों से भेजना उनकी मजबूरी है।

ट्रेंडिंग वीडियो