बच्चे पी रहे दूषित पानी, शौचालय भी नहीं

बच्चे पी रहे दूषित पानी, शौचालय भी नहीं

Mukesh Yadav | Publish: Aug, 11 2018 11:53:43 AM (IST) Balaghat, Madhya Pradesh, India

शासकीय हाईस्कूल बम्हनी के हाल-

कटंगी। राज्य सरकार शासकीय स्कूलों में बेहतर शिक्षा एवं बुनियादी सुविधाओं के भले ही लाख दावे कर ले। लेकिन जमीनी हकीकत और तस्वीर आज भी जस की तस है। ताजा मामला विखं कटंगी के शासकीय हाईस्कूल बम्हनी का है। यहां पर पीने के साफ पानी की व्यवस्था नहीं होने के कारण स्कूली छात्र-छात्राएं खुले कुएं का दूषित पानी पी रहे है। इस कारण आए दिन बच्चों का स्वास्थ्य खराब हो रहा है। बारिश के मौसम में बच्चे पेट दर्द, उल्टी, दस्त जैसी बीमारियों से परेशान है। विद्यार्थियों ने बताया कि स्कूल परिसर में छात्रों के लिए शौचालय तक नहीं है। ऐसे में वह नित्य क्रिया के लिए वह यहां-वहां जगह तलाशते हैं। इस स्कूल की हालत को लेकर अभिभावक चिंतित है। वहीं प्राचार्य का कहना है कि विद्यालय की तमाम समस्याओं को लेकर विभाग को पत्र लिखा गया है।
दरअसल, इन तमाम सरकारी स्कूलों की बदहाली के लिए विधायक से लेकर सांसद और मंत्री सभी जिम्मेदार है। मालूम नहीं पड़ता कि कभी किसी जनप्रतिनिधि ने स्कूल का आकस्मिक निरीक्षण किया हो और यहां की खामियों को दूर करने की कोशिश की है। हालाकिं इन नेताओं को गांव-गांव में नए स्कूल भवन का उद्घाटन करते देखा जा सकता है। बसपा नेता सेवानिवृत्त शिक्षक उदयसिंह पंचेश्वर का कहना है कि जब तक सरकारी स्कूलों में सरकारी अफसर और नेताओं के बच्चें नहीं पढं़ेगे। तब तक स्कूलों की हालत सुधरने वाली नहीं है।
शिक्षकों ने सांझा किया दर्द
हाईस्कूल बम्हनी के विद्यार्थियों ने बताया कि स्कूल परिसर में पेयजल साधन नहीं है। इस कारण वे अपने घरों से बोतल में पानी लाते हैं। दोपहर के पहले बोतल का पानी समाप्त हो जाता है। इसके बाद कुंए का गंदा पानी पीना पड़ता है। छात्रों ने बताया शौचालय नहीं होने के कारण नित्य क्रिया के लिए परेशान होना पड़ता है। इधर, शिक्षकों ने पूरे मामले पर सफाई देते हुए अपना दर्द भी सांझा किया। उन्होंने कहा कि वह भी इस गंदे कुंए का पानी पी रहे हैं। अब अगर, वाकई में ऐसा है तो शिक्षा विभाग के आला-अफसरों को आज ही इस बात की चिंता करनी चाहिए।
इनका कहना है।
हाईस्कूल बम्हनी में पेयजल संकट की जानकारी अभी प्राप्त हुई है। प्राचार्य से जानकारी ली जाएगी। जो उचित प्रबंध किए जा सकते हैं वह कार्य किया जाएगा।
सीएस कुसराम, ब्लॉक शिक्षा अधिकारी

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned