script7 जुलाई तक अनिवार्यत: लिया जाए बच्चों का टेस्ट | Children's Test to be taken mandatory by 7th July | Patrika News

7 जुलाई तक अनिवार्यत: लिया जाए बच्चों का टेस्ट

locationबालाघाटPublished: Jul 07, 2018 12:14:28 pm

Submitted by:

mukesh yadav

दक्षता उन्नयन कार्यक्रम के लिए जनशिक्षकों की हुई बैठक

baithak

7 जुलाई तक अनिवार्यत: लिया जाए बच्चों का टेस्ट

बालाघाट. दक्षता उन्नयन कार्यक्रम के क्रियान्वयन के लिए जनशिक्षकों की बैठक का आयोजन डाइट बालाघाट में किया गया था। बैठक में समस्त प्राथमिक एवं माध्यमिक शालाओं में कक्षा 1 से 8 तक अध्ययनरत बच्चों के लिए दक्षता उन्नयन कार्यक्रम के सम्बन्ध में विभिन्न स्तरों पर कार्रवाई के निर्देश दिए गए।
बैठक में बताया गया कि प्रधान पाठकों एवं शिक्षकों के द्वारा सभी स्कूलों में 25 से 30 जून की अवधि में अपने विद्यालय में कक्षा 3 से 8 तक के जिन बच्चों का टेस्ट नहीं लिया गया है, उनका टेस्ट 7 जुलाई तक अनिवार्यत: लिया जाए। जो बच्चे अनुपस्थित है उनकी अनुपस्थिति के कारण सहित सूची तैयार करावें। अपने विद्यालय में दक्षता उन्नयन कार्यक्रम आधारित समय सारणी तैयार कर सूचना पटल पर चस्पा करें तथा इसकी एक प्रति बीआरसीसी कार्यालय में जमा कराए। बेस लाइन टेस्ट से निर्धारित किए गए सीखने के स्तर के अनुसार हिन्दी एवं गणित में अलग-अलग समूहवार विद्यार्थियों के नाम संदर्भित पत्र में दिए गए प्रारूप में अंकित कर संधारित करें।
दक्षता उन्नयन हेतु शिक्षक मार्गदर्शिका के निर्देशानुसार विद्यार्थियों का वर्क बुक पर अभ्यास कराएं। उक्त पाठ्य सामग्री शीघ्र उपलब्ध कराई जा रही है। पाठ्य सामग्री की प्राप्ति तक जॉय फुल लर्निंग के माड्यूल एवं वीडियों अनुसार सीखने की गतिविधियां एवं अभ्यास कराया जाए। प्राथमिक स्कूलों में भाषा दक्षता उन्नयन हेतु बरखा ग्रेडेड सीरीज का उपयोग करें। इन प्रयासों के चलते बच्चों द्वारा प्राप्त उपलब्धि को उनकी पोर्ट फोलियों में संधारित किया जाए और अवलोकन प्रपत्रों पर सकारात्मक टीप भी अंकित करें।
बच्चो के सीखने के स्तर अनुसार समूह बनाने की प्रक्रिया समझने के लिए पत्र में दिए गए कोड अथवा पर सांझा लिंक के माध्यम से वीडियो देखे जा सकते हंै। यदि शाला के सभी विद्यार्थियों का दक्षता स्तर उच्चतम स्तर पर है एवं विद्यार्थियों को दक्षता उन्नयन की आवश्यकता नहीं है, तो प्रधान पाठक अपना प्रमाणीकरण जिला परियोजना समन्वयक को अनिवार्यत: एक सप्ताह में उपलब्ध कराएं, जिससे सूची राज्य शिक्षा कंेद्र को उपलब्ध कराई जा सकंे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो