अज्ञात वाहन की टक्कर से चीतल की मौत

पानी की तलाश में भटककर गांव की ओर आ रहे वन्यजीव चीतल की वाहन की टक्कर से मौत हो गई।

By: mahesh doune

Published: 04 Apr 2019, 07:08 PM IST

बालाघाट. पानी की तलाश में भटककर गांव की ओर आ रहे वन्यजीव चीतल की वाहन की टक्कर से मौत हो गई। गत तीन दिनों में अलग-अलग सड़क दुर्घटना में एक चीतल की मौत व एक घायल हो गया। घायल चीतल का उपचार कर उसकी देख रेख की जा रही है।
गौरतलब हो कि ३ अप्रैल की रात किसी अज्ञात वाहन के चालक ने वैनगंगा नदी के पास कनकी रोड पर एक चीतल के बच्चे को टक्कर मार दी। दुर्घटना में चीतल को गंभीर चोट आने पर मौत हो गई। इसकी सूचना वन विभाग को मिलने पर दक्षिण सामान्य वन मंडल के बालाघाट रेंज एसडीओ अमित पटौदी के निर्देशन में वन अमला ने मौके पर पहुंच मृत चीतल के शव को वाहन में रखकर ले गया। मृत चीतल का पोस्टमार्टम कार्रवाई कर उसका अंतिम संस्कार किया गया। इसके दो दिन पूर्व ही लालबर्रा क्षेत्र के ग्राम पंचायत कंजई अंतर्गत बिगारीबर्रा में स्थित मध्यप्रदेश वन विकास निगम लामता परियोजना मंडल के विश्रामग्रह समीप अज्ञात वाहन की टक्कर से चीतल घायल हो गया। घायल चीतल को वन विकास निगम के परिक्षेत्र अधिकारी यूएस सोनी के मार्गदर्शन में उपचार के लिए पशु चिकित्सालय ले जाया गया। चीतल का उपचार कर उसे कंजई स्थित वन विभाग के रेस्ट हाऊस में रख देख रेख की जा रही है।
इनका कहना है
जिला वन क्षेत्र से घिरा हुआ है। पानी की तलाश में वन्यजीव चीतल मुख्यमार्गो की ओर भ्रमण करते आ जाते है जिससे दुर्घटना का शिकार हो जाते है।
अमित पटौदी, एसडीओ दक्षिण सामान्य वन मंडल

mahesh doune
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned