scriptClass 10th offline exam after two years | दो वर्ष बाद हुई दसवीं की ऑफलाइन परीक्षा | Patrika News

दो वर्ष बाद हुई दसवीं की ऑफलाइन परीक्षा

हिंदी विषय के पर्चे में ११७३ छात्र-छात्राएं रहे अनुपस्थित
१३२ केन्द्रों में आयोजित की गई थी परीक्षा

बालाघाट

Updated: February 18, 2022 09:45:17 pm

बालाघाट. माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा आयोजित बोर्ड कक्षा दसवीं की परीक्षा हिंदी विषय के साथ शुक्रवार से प्रारंभ हो गई है। इस परीक्षा के लिए जिले में 132 केन्द्र बनाए गए थे। जिसमें नियमित व स्वाध्यायी छात्र-छात्राओं में २६६२३ विद्यार्थियों ने पर्चा हल किया। वहीं ११७३ विद्यार्थी अनुपस्थित थे। इस परीक्षा के लिए जिले से 27 हजार 763 विद्यार्थियों ने अपना पंजीयन कराया था।
जानकारी के अनुसार वर्ष 2019-20 में कोरोना संक्रमण के चलते पांच प्रश्न पत्र ही हो पाए थे कि लॉकडाउन लग गया था। वर्ष 2020-21 में शासन द्वारा बोर्ड परीक्षाओं को रद्द कर छहमाही, त्रैमासिक और प्री-बोर्ड परीक्षा के आधार पर बच्चों को अंक देकर पास कर दिया था। जिसकों लेकर कुछ विद्यार्थी खुश नजर आए थे तो कुछ विद्यार्थियों को परीक्षा नहीं होने के कारण मायूस हो गए थे। उनका कहना था कि बोर्ड परीक्षा हो जाती तो वे जिस तरह से तैयारी की थी। उस आधार पर उनके प्रतिशत और अधिक बढ़ सकते थे। जिसके चलते वे न खुश नजर आए। लेकिन 2021-22 की बोर्ड परीक्षा शुरू होने से छात्र-छात्राओं में जहां परीक्षा को लेकर उत्साहित नजर आए। वहीं दूसरी ओर पहले दिन हुए हिंदी प्रश्न पत्र को लेकर भी छात्र-छात्राएं खुश दिखाई दिए। उन्होंने कहा कि कोरोना के चलते ऑफलाइन कक्षा नहीं लग पाई थी और ऑनलाइन कक्षा चल रही थी। जिसके चलते कुछ पढ़ाई पहले प्रभावित हुई और कुछ पढ़ाई परीक्षा के पहले कोरोना के चलते स्कूल बंद हुए जिससे भी पढ़ाई प्रभावित हुई है। लेकिन पहले प्रश्न पत्र को लेकर विद्यार्थी संतुष्ट नजर आए।
उडऩदस्ता दल ने किया केन्द्रों का निरीक्षण
बोर्ड परीक्षा के दौरान जिले में बनाए गए उडऩदस्ता टीम द्वारा परीक्षा केन्द्रों का औचक निरीक्षण किया गया। जिससे की परीक्षा में नकल पर रोक लगाई जाए जा सकें। इसके अलावा कोई भी परीक्षा केन्द्र में किसी भी प्रकार की कोई दिक्कत हो तो उसे भी उडऩदस्ता दल द्वारा हल किया जा सकें।
कलेक्टर ने किया उकवा केन्द्र का निरीक्षण
कलेक्टर डॉ गिरीश मिश्रा ने शुक्रवार को उकवा के 10 वीं बोर्ड के परीक्षा केन्द्रों में पहुंचे और बोर्ड परीक्षा के संचालन को देखा। 18 फरवरी को 10 वीं कक्षा का हिंदी विषय का प्रश्नपत्र परीक्षार्थियों द्वारा हल किया जा रहा था। इस दौरान उन्होंने परीक्षा केन्द्राध्यक्ष से जानकारी ली कि परीक्षा कक्ष में जिन शिक्षकों की ड्यूटी लगाई गई वे इसी स्कूल में पदस्थ है या अन्य स्कूल में पदस्थ है। इस पर केन्द्राध्यक्षों द्वारा बताया गया कि बोर्ड परीक्षा में स्थानीय स्कूल के शिक्षकों की ड्यूटी नहीं लगाई गई है। बोर्ड परीक्षा के लिए संकुल के अन्य प्राथमिक व माध्यमिक स्कूलों के शिक्षकों की ड्यूटी लगाई गई है। कलेक्टर डॉ मिश्रा ने केन्द्राध्यक्षों से कहा कि वे परीक्षा में किसी भी तरह से नकल न होने दें और परीक्षा के दौरान सर्तकता एवं सख्ती बरतें। उकवा के दोनों केन्द्रों में ८-८ परीक्षार्थी अनुपस्थित पाए गए। इन परीक्षार्थियों की अनुपस्थिति का कारण उनका बाहर चले जाना बताया गया।
बिरसा केन्द्र में सात विद्यार्थी रहे अनुपस्थित
शुक्रवार से दसवीं कक्षा की परीक्षा शुरू हो गई है। बिरसा उत्कृष्ट विद्यालय में बोर्ड की परीक्षा ली जा रही है केंद्राध्यक्ष प्राचार्य एनके वैद्य ने बताया कि इस सेंटर में बिरसा तहसील के 5 विद्यालय उत्कृष्ट विद्यालय, शासकीय कन्या उच्चतर माध्यमिक विद्यालय बिरसा, मॉडल विद्यालय बिरसा, मोंटफोर्ट विद्यालय और मदर टेरेसा इन 5 विद्यालयों से 353 परीक्षार्थी पंजीकृत है। जिसमें हिंदी के प्रथम प्रश्न पत्र में 346 परीक्षार्थी परीक्षा में बैठे। जबकि 7 परीक्षार्थी अनुपस्थित रहे। आज प्रथम दिन बीआरसी हेमंत राणा और नायब तहसीलदार दीक्षा वासनिक द्वारा केन्द्र का निरीक्षण किया गया। परीक्षा कोविड-19 के नियमों का पालन करते हुए शांतिपूर्वक ली जा रही है। परीक्षा केंद्र के सहायक केंद्र अध्यक्ष जितेंद्र सिंह, लिपिकीय कार्य केएल गुर्दे द्वारा किया जा रहा है। केंद्र केंद्र में परीक्षा शांतिपूर्वक चल रही है।
दो वर्ष बाद हुई दसवीं की ऑफलाइन परीक्षा
दो वर्ष बाद हुई दसवीं की ऑफलाइन परीक्षा

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

बुध जल्द वृषभ राशि में होंगे मार्गी, इन 4 राशियों के लिए बेहद शुभ समय, बनेगा हर कामज्योतिष: रूठे हुए भाग्य का फिर से पाना है साथ तो करें ये 3 आसन से कामजून का महीना किन 4 राशियों की चमकाएगा किस्मत और धन-धान्य के खोलेगा मार्ग, जानेंमान्यता- इस एक मंत्र के हर अक्षर में छुपा है ऐश्वर्य, समृद्धि और निरोगी काया प्राप्ति का राजराजस्थान में देर रात उत्पात मचा सकता है अंधड़, ओलावृष्टि की भी संभावनाVeer Mahan जिसनें WWE में मचा दिया है कोहराम, क्या बनेंगे भारत के तीसरे WWE चैंपियनफटाफट बनवा लीजिए घर, कम हो गए सरिया के दाम, जानिए बिल्डिंग मटेरियल के नए रेटशादी के 3 दिन बाद तक दूल्हा-दुल्हन नहीं जा सकते टॉयलेट! वजह जानकर हैरान हो जाएंगे आप

बड़ी खबरें

लगातार दूसरी बार हैदराबाद पहुंचे PM मोदी से नहीं मिले तेलंगाना CM केसीआरUP Budget 2022 : देश में पांच इंटरनेशनल एयरपोर्ट और पांच एटीएस वाला यूपी पहला राज्य, होंगी ये बड़ी सुविधाएंराष्ट्रीय खेल घोटाला: CBI ने झारखंड के पूर्व खेल मंत्री के आवास पर मारा छापाIRCTC 21 जून से शुरू करेगी श्री रामायण यात्रा स्पेशल ट्रेन, जानिए इस यात्रा से जुड़ी सभी जानकारीIPL में MS Dhoni, Rohit Sharma, Virat Kohli हुए 150 करोड़ के पार, कमाई जानकर आप हो जाएंगे हैरानसुप्रीम कोर्ट ने सेक्स वर्क को भी माना प्रोफेशन, पुलिस नहीं करेगी परेशान, जारी किए निर्देशजर्मनी ने 'Covaxin' को दी मंजूरी, यात्रा करने वाले लाखों लोगों को नहीं दिखाना होगा सर्टिफिकेटमहंगाई पर आज केंद्र की बड़ी बैठक, एग्री सेस हटाने और सीमेंट के दाम कम करने पर रहेगा जोर
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.