शौचालय नहीं उसकी सफाई महत्वपूर्ण है

शौचालय नहीं उसकी सफाई महत्वपूर्ण है

Mukesh Yadav | Updated: 08 Aug 2019, 04:50:55 PM (IST) Balaghat, Balaghat, Madhya Pradesh, India

शालेय स्वच्छता समस्या एवं समाधान विषय पर हुई कार्यशाला

बालाघाट. जबलपुर संभाग के कमिश्नर राजेश बहुगुणा की पहल पर शालाओं में स्वच्छता एवं पढ़ाई को लेकर मेरी शाला मेरी जिम्मेदारी कार्यक्रम जिले में भी चलाया जा रहा है। इसी परिप्रेक्ष्य में कमिश्नर बहुगुणा की अध्यक्षता में शालेय स्वच्छता समस्या एवं समाधान विषय पर कार्यशाला का आयोजन किया गया। कार्यशाला में कलेक्टर दीपक आर्य, जिपं सीईओ रजनी सिंह, संयुक्त आयुक्त विकास अरविंद यादव, यूनिसेफ के शाश्वत नायक, सभी एसडीएम, जनपद सीईओ, डीईओ राजेन्द्र लटारे, डीपीसी पीके अंगूरे, सभी बीआरसी एवं मीडिया के प्रतिनिधि मौजूद थे।
कमिश्नर बहुगुणा ने कार्यशाला में उपस्थित अधिकारियों को संबोधित करते हुए कहा कि पहले स्कूलों में शौचालय नहीं थे और हमारा देश मानव सूचकांक में बहुत पीछे था। समग्र स्वच्छता अभियान के अंतर्गत सभी स्कूलों में शौचालय बनाने का काम प्रारंभ हुआ था और अब करीब सभी स्कूलों में शौचालय बन गए हंै। लेकिन अब सबसे बड़ी समस्या शौचालय की सफाई को लेकर सामने आ रही है। अब स्कूल में शौचालय का होना उतना महत्पूर्ण नहीं, बल्कि उसकी सफाई का होना अधिक महत्वपूर्ण है। हम क्यों शौचालय की सफाई के लिए स्वीपर पर निर्भर रहें। जब हम अपने घरों में शौचालय की सफाई स्वयं करते हैं तो फिर स्कूलों के शौचालय की सफाई क्यों नहीं कर सकते हंै। किसी भी मां ने आज तक अपने बच्चे की गंदगी साफ करने के लिए कभी किसी स्वीपर को नहीं बुलाया है। क्योंकि वह बच्चे को अपना मानती है। इसी तरह शिक्षक और बच्चों को भी अपने स्कूल को अपना मानकर सफाई करना चाहिए।
कमिश्नर बहुगुणा ने कहा कि हम समस्या को समझ लें। उसके बाद उसके समाधान पर जाएंगें। कोई भी बीमारी का पहले पता चलता है, तभी उसका इलाज खोजा जाता है। स्कूलों में बच्चों से शौचालय की सफाई करवाना एवं स्वच्छता के लिए श्रमदान करने की आदत डालना होगा।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned