scriptCollector In Action-29 पटवारियों का काटा एक दिन का वेतन, 1 निलंबित | Co-29 Patwaris' one day's salary deducted, 1 suspended | Patrika News
बालाघाट

Collector In Action-29 पटवारियों का काटा एक दिन का वेतन, 1 निलंबित

कलेक्टर डॉ. गिरीश कुमार मिश्रा ने गुरुवार को राजस्व विभाग की समीक्षा की। बैठक में राजस्व विभाग से संबंधित विभिन्न बिंदुओं पर चर्चा की। टीएल बैठक के लिए मार्क किए आवेदनों पर ज्यादा जोर दिया। साथ ही समस्त राजस्व अधिकारियों को निर्देश दिए कि आम नागरिकों की समस्याओं के निराकरण को ज्यादा समय दें। बालाघाट. […]

बालाघाटJun 27, 2024 / 09:35 pm

Bhaneshwar sakure

एक्शन में कलेक्टर

बैठक में समीक्षा करते कलेक्टर।

कलेक्टर डॉ. गिरीश कुमार मिश्रा ने गुरुवार को राजस्व विभाग की समीक्षा की। बैठक में राजस्व विभाग से संबंधित विभिन्न बिंदुओं पर चर्चा की। टीएल बैठक के लिए मार्क किए आवेदनों पर ज्यादा जोर दिया। साथ ही समस्त राजस्व अधिकारियों को निर्देश दिए कि आम नागरिकों की समस्याओं के निराकरण को ज्यादा समय दें।
बालाघाट. कलेक्टर डॉ. गिरीश कुमार मिश्रा ने गुरुवार को राजस्व विभाग की समीक्षा की। बैठक में राजस्व विभाग से संबंधित विभिन्न बिंदुओं पर चर्चा की। टीएल बैठक के लिए मार्क किए आवेदनों पर ज्यादा जोर दिया। साथ ही समस्त राजस्व अधिकारियों को निर्देश दिए कि आम नागरिकों की समस्याओं के निराकरण को ज्यादा समय दें। वहीं कार्यों में लापरवाही बरतने पर 29 पटवारियों का एक दिन का वेतन काटने, 1 पटवारी को निलंबित करने और लांजी एसडीएम व खैरलांजी, बिरसा तहसीलदार को नोटिस जारी करने के निर्देश दिए।
कार्यों में लापरवाही बरतने पर कलेक्टर ने की कार्रवाई
राजस्व अधिकारियों के साथ बैठक में टीएल में मार्क किए गए प्रकरणों की जानकारी ली गई। 173 मार्क किए गए आवेदनों में 53 प्रकरणों का निराकरण किया गया है। बैठक में अपर कलेक्टर जीएस धुर्वे, एसडीएम गोपाल सोनी, लांजी एसडीएम प्रदीप कौरव, परसवाड़ा एसडीएम कमल सिंहसार, वारासिवनी आरआर पांडे व समस्त राजस्व अधिकारी मौजूद रहे।
सीएम हेल्पलाइन की भी हुई समीक्षा
बैठक में सीएम हेल्पलाइन और स्वामित्व योजना के संबंध में भी विशेष जोर दिया। स्वामित्व योजना और सीएम हेल्पलाइन के मामले में एसडीएम लांजी को नोटिस जारी करने के निर्देश दिए। इसी तरह बिरसा और खैरलांजी तहसीलदार को भी प्रगति संतोषजनक नहीं होने पर नोटिस जारी करने के निर्देश दिए है। साथ ही टीएल के पत्र के मामले में पीडब्ल्यूडी कार्यपालन यंत्री को भी नोटिस जारी करने के निर्देश दिए है।
रामपायली पटवारी को किया निलंबित
कलेक्टर ने बैठक में अलग-अलग तहसीलों के 30 पटवारियों पर कार्रवाई की है। जिसमें 29 पटवारियों का एक दिन का वेतन कांटा गया है। जबकि 1 पटवारी को निलंबित किया गया है। निलंबित पटवारी शारदा भलावी रामपायली सायबर तहसील के तहत होने वाले कार्य में रामपायली के 6 और रेंगाझरी के 4 नामांतरण प्रकरणों में 10 दिनों की समय सीमा में प्रस्तुत नहीं कर पाई। निलंबन अवधि में उनका मुख्यालय एसडीएम कार्यालय बालाघाट निर्धारित किया गया है। इसी तरह 29 पटवारियों को उनके क्षेत्र में आने वाले हल्के के गांवों के नामांतरण प्रकरणों में 10 दिनों की समय सीमा में प्रतिवेदन प्रस्तुत करना था। लेकिन यह कार्य वे समय सीमा में नही कर पाएं। पटवारियों के इस कृत्य को नियम के विपरित माना गया। इसके लिए जून माह से एक दिन के वेतन कटौती करने के आदेश जारी किए है। साथ ही भविष्य के लिए सचेत भी किया है।
इन पटवारियों का काटा गया वेतन
कलेक्टर ने सबसे अधिक खैरलांजी के 8 पटवारियों पर कार्रवाई की है। जिसमें येरवाघाट के अंकित गंगभोज, टटेकसा के देमनसिंह मर्सकोले, खैरी के ओगेश उइके, बेनी के ओमप्रकाश राणा, चुटिया के स्नेहल मर्सकोले, कन्हाटरटोला के वीणा रावडे, भानपुर के विनीत नागवंशी, सालेबर्डी के विशाल शेंडे शामिल है। वहीं बिरसा के 6 पटवारियों में जानपुर के धम्मप्रिय मेश्राम, बखारीकोना बिठली के हेमंत धुर्वे, डोंगरिया की प्रज्ञा मेश्राम, डोमरिया के रंजीत सैय्याम, दमोह की रश्मि साण्डिया, बहेरभाटा के उज्ज्वल चौधरी शामिल है। इसके अलावा परसवाड़ा तहसील से कुरेंडा डोरली के नरेंद्र सिंह मेरावी, लोटमारा के राहुल मेश्राम, झिरीया के सिद्धार्थ बडोले, तहसील किरनापुर से पल्हेरा के लोकेश भारद्वाज व अकोला के प्रशांत घोरमारे, बालाघाट से आंवलाझरी के अचल साव, नेवरगांव के योगेश मेश्राम, लालबर्रा से मुरझड़ के भानुप्रताप ठाकरे, कनकी के मनोज चौधरी व मांझापुर लवादा के विवेक चौधरी, वारासिवनी से बुदबुदा के पुरूषोत्तम शरणागत, रेंगाटोला के रंजीत भाई हाडगे, कटंगी से कोडमी के भुपेंद्र कुमार पारधी, तहसील लांजी से टेकेपारा के कुमेंद्र भोयर, लामता से पादरीगंज के अरुनेश कृष्णा चौबे का एक दिन का वेतन कांटा गया है।

Hindi News/ Balaghat / Collector In Action-29 पटवारियों का काटा एक दिन का वेतन, 1 निलंबित

ट्रेंडिंग वीडियो