अधिक से अधिक लोगों की लाभान्वित करने पर सहयोग करें कार्यकर्ताएं

mukesh yadav

Publish: Jun, 14 2018 07:01:53 PM (IST)

Balaghat, Madhya Pradesh, India
अधिक से अधिक लोगों की लाभान्वित करने पर सहयोग करें कार्यकर्ताएं

मुख्यमंत्री जनकल्याण योजना को लेकर कार्यक्रम संपन्न

बालाघाट. शहर की नगर पालिका परिषद में मुख्यमंत्री जनकल्याण योजना के संबंध में गुरूवार को कृषि मंत्री गौरीशंकर बिसेन ने नगरीय क्षेत्र की आंगनवाड़ी सुपरवाइजर, कार्यकर्ताओं तथा सहायिकाओं के साथ बैठक कर योजना के तहत अधिक से अधिक लोगों की लाभान्वित किए जाने हेतु स्थानीय तौर पर सहयोग की अपील की। उन्होंने कहा कि यह योजना एक बहुआयामी योजना है। इसके तहत गर्भवती महिलाओं को प्रसूति पूर्व पंजीयन करवाएं। जिससे उनके खाते में अतिशीघ्र 4000 रुपए की राशि पोषक आहार सहायतार्थ जमा करवाई जा सकंे। जिससे जच्चा और बच्चा दोनों स्वस्थ रहे। इसके बाद स्वास्थ्य कंेद्र में प्रसूति करवाने पर 12000 रुपए प्रसूति सहायता हेतु दिए जाने का प्रावधान भी है। साथ ही 60 वर्ष से कम उम्र में सामान्य मृत्यु होने पर 2 लाख रुपए तथा दुर्घटना में मृत्यु होने पर 4 लाख की राशि शासन द्वारा दिया जाएगा। साथ ही किसी भी उम्र में मृत्यु होने पर अंत्येष्टि सहायता के रूप में 5000 रुपए श्रमिक के परिवार को दिए जाएंगे। दुर्घटना में स्थायी अपंगता होने पर 2 लाख तथा अस्थाई अपंगता होने पर 1 लाख रुपए की सहायता देने की योजना है। साथ ही इस योजना के तहत श्रमिक परिवार को केवल 200 रुपए प्रतिमाह की दर से बिजली उपलब्ध कराई जाएगी।
उन्होंने कहा कि कार्यकर्ता और सहायिकाएं स्थानिय स्तर पर सरकार की योजनाओं को लोगों तक पहुंचाने में अपनी महत्ती भूमिका निभा सकती है। समाज के वंचित वर्ग के जीवन स्तर को सुधारने में सहायक हो सकते हैं। इस अवसर पर जिला पंचायत अध्यक्ष रेखा बिसेन द्वारा उपस्थित कार्यकर्ताओं तथा सहायिकाओं से शासन की योजनाओं को जन जन तक पहुंचने के लिए और ज्यादा प्रयास करने तथा अनभिज्ञ लोगों को योजनाओं का लाभ लेने हेतु प्रेरित करने की बात कही गई।
वहीं नगर पालिका अध्यक्ष अनिल धुवारे ने कहा कि गरीबों की सेवा का अवसर सौभाग्य से प्राप्त होता है। इस योजना के माध्यम से गरीब परिवार के बच्चों को अच्छी और नि:शुल्क शिक्षा और प्रतियोगी परीक्षाओं हेतु निशुल्क कोचिंग मिल सकेगी वे भी अच्छे और बड़े पदों पर बैठेंगे और हम कहीं न कही उन बच्चों के उज्ज्वल भविष्य के लिए माध्यम बन सकेंगे। कई लोग केवल इसलिए पीछे छूट जाते हैं क्योंकि उन्हें योजनाओं की जानकारी नहीं होती।
इस अवसर पर नपा उपाध्यक्ष वीणा कनोजिया, पार्षद रेखा सिंह ठाकुर, सरिता सोनकर, नंदनी वर्मा, अनामिका जैन, दिव्या गनवीर, चंदन प्रजापति सहित महिला एवं बाल विकास विभाग के अधिकारीगण, कार्यकर्ता तथा सहायिकाएं उपस्थित रहे।

डाउनलोड करें पत्रिका मोबाइल Android App: https://goo.gl/jVBuzO | iOS App : https://goo.gl/Fh6jyB

Ad Block is Banned