script

पॉलीथीन निस्तारण की व्यवस्था देखने रायपुर जाएंगे अधिकारी

locationबालाघाटPublished: Dec 10, 2019 09:29:27 pm

Submitted by:

Bhaneshwar sakure

बालाघाट. शासन के निर्देशों अनुसार बालाघाट जिले में भी नगरीय क्षेत्रों में स्वच्छता सर्वेक्षण अभियान चलाया जा रहा है । के रेंगाटोला स्थित डंपिंग ग्राउंड,

पॉलीथीन निस्तारण की व्यवस्था देखने रायपुर जाएंगे अधिकारी

पॉलीथीन निस्तारण की व्यवस्था देखने रायपुर जाएंगे अधिकारी

बालाघाट. शासन के निर्देशों के अनुसार बालाघाट जिले में भी नगरीय क्षेत्रों में स्वच्छता सर्वेक्षण अभियान चलाया जा रहा है । इसी कड़ी में कलेक्टर दीपक आर्य ने 10 दिसम्बर को नगर पालिका बालाघाट के रेंगाटोला स्थित डंपिंग ग्राउंड, बस स्टेंड का निरीक्षण किया। साथ ही वहां पर एकत्र हुई पालीथीन के निस्तारण पर अधिकारियों के साथ चर्चा की। इस दौरान डिप्टी कलेक्टर रविन्द्र परमार, निकिता मंडलोई, मुख्य नगर पालिका अधिकारी दिनेश वाघमारे और नगर पालिका के उपयंत्री सुरेन्द्र रहांगडाले भी मौजूद थे।
कलेक्टर आर्य ने रेंगाटोला के डंपिंग ग्राउंड में नगरीय क्षेत्र बालाघाट से डंप किए गए कचरे और पालीथीन को देखा। उन्होंने कहा कि नगरीय क्षेत्र बालाघाट में अब जो भी कचरा एकत्र किया जाएगा उसे अलग-अलग सूखा व गीले कचरे के रूप में एकत्र किया जाएगा। नागरिकों से भी अपील की गई है कि वे अपने घर पर सूखे व गीले कचरे के लिए दो अलग-अलग डस्टबीन रखें। घर-घर जाकर कचरा एकत्र करने वाले नगर पालिका के अमले को भी सूखा व गीला कचरा अलग-अलग एकत्र करने के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा। नगर पालिका के कचरा एकत्र वाले कर्मचारी अपने वार्ड का सूखा एवं गीला कचरा अलग-अलग एकत्र करके लाएंगें तो उन्हें वेतन के अतिरिक्त प्रोत्साहन राशि इनाम के रूप में दी जाएगी। बालाघाट नगर के सभी दुकानदारों से भी कहा गया है कि वे अपनी दुकान के सामने दो डस्टबीन रखें। एक डस्टबीन का उपयोग सूखे कचरे को रखने के लिए और दूसरे डस्टबीन का उपयोग गीले कचरे को रखने के लिए किया जाये।
कलेक्टर आर्य ने बताया कि रेंगाटोला के डंपिंग ग्राउंड में डाले गए पुराने कचरे में से पालीथीन को अलग करने का प्रयास किया जा रहा है। पालीथीन को एकत्र करने के बाद उसे डंपिंग ग्राउंड में लगी मशीन से कंप्रेस कर उसका अन्य कार्यों जैसे सड़क निर्माण में उपयोग करने वाली फर्मों को विक्रय कर दिया जाएगा। कचरे के रूप में निकलने वाली पालीथीन के निस्तारण की व्यवस्था को देखने के लिए सहायक कलेक्टर अक्षय तेम्रावाल, डिप्टी कलेक्टर रविन्द्र परमार, निकिता मंडलोई और नगर पालिका के उपयंत्री सुरेन्द्र रहांगडाले रायपुर जाएंगे। रायपुर नगर निगम द्वारा पालीथीन के निस्तारण के लिए अच्छा कार्य किया जा रहा है। पालीथीन के निस्तारण के लिए रायपुर में उपयोग की जा रही तकनीक एवं व्यवस्था को बालाघाट में भी अपनाया जाएगा।

ट्रेंडिंग वीडियो