सहायक प्राध्यापकों की कमी से जूझ रहे महाविद्यालय

सहायक प्राध्यापकों की कमी से जूझ रहे महाविद्यालय

Bhaneshwar sakure | Publish: Apr, 17 2018 10:11:18 PM (IST) Balaghat, Madhya Pradesh, India

अब कटंगी में लगेगी स्नातकोत्तर कक्षाएं, सीएम ने की है घोषणा

बालाघाट. मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने हाल ही में शासकीय कला एवं वाणिज्य महाविद्यालय कटंगी में इसी सत्र से गणित, रसायन, जीवविज्ञान की स्नातकोत्तर कक्षाएं प्रारंभ करने की घोषणा की है। इस घोषणा के बाद जहां क्षेत्र के सैकड़ों विद्यार्थियों में हर्ष का माहौल देखने को मिल रहा है। वहीं दूसरी तरफ महाविद्यालय में अध्ययनरत् हजारों विद्यार्थी इस घोषणा से नाखुश है। दरअसल, विद्यार्थियों की नाराजगी महाविद्यालय में सालों से रिक्त सहायक प्राध्यापकों के पदों को लेकर है। विद्यार्थियों का कहना है स्नातकोत्तर कक्षाएं शुरू कराने से पहले मौजूदा स्थिति को सुधारने की आवश्यकता थी। क्षेत्र की शासकीय उच्च शैक्षणिक संस्था कटंगी और तिरोड़ी महाविद्यालय अतिथि व जनभागिदारी विद्वानों के भरोसे चल रही है।
प्राप्त जानकारी अनुसार शासकीय कला एवं वाणिज्य महाविद्यालय में सहायक प्राध्यापकों के 16 पद स्वीकृत है। लेकिन वर्तमान में केवल 4 शासकीय प्राध्यापक पदस्थ है। वनस्पति शास्त्र, रसायन शास्त्र, गणित, वाणिज्य, राजनीति शास्त्र, अंग्रेजी, जन्तु विज्ञान, मातृभाषा हिन्दी जैसे विषयों के सहायक प्राध्यापकों के पद रिक्त है। महाविद्यालय में 1730 विद्यार्थियों ने प्रवेश लिया हुआ है जो अकसर सहायक प्राध्यापकों के रिक्त पदों को लेकर चिंता व्यक्त करते है। विद्यार्थियों द्वारा समय-समय पर रिक्त पदों को लेकर विरोध कर ज्ञापन भी सौंपा है। मगर इसके बाद भी स्थिति में कोई सुधार नहीं आया है। इसी तरह तिरोड़ी महाविद्यालय की स्थापना पठार क्षेत्र के विद्यार्थियों को उच्च शिक्षा प्रदान कराने के मकसद से भले ही की गई थी। लेकिन यहां भी सहायक प्राध्यापकों की कमी के कारण नाम मात्र की पढ़ाई हो रही है। इन दोनों ही महाविद्यालयों में प्रतिदिन 20-25 किमी का सफर तय कर छात्र-छात्राएं अध्ययन करने के लिए आते है जो अकसर बिना पढ़ाई किये ही घर वापस लौट जाते है।

घरेलू विवाद पर पुत्र ने की पिता से मारपीट
बालाघाट. भरवेली थाना के ग्राम ओदा में एक ५५ वर्षीय प्रौढ़ से पुत्र द्वारा मारपीट कर धमकी देने का मामला सामने आया है। इसकी शिकायत थाना में ओदा निवासी सुमेरसिंह गोण्ड ने दी।
पुलिस ने बताया कि सुमेरसिंह ने शिकायत दी कि १५ अप्रैल को पुत्र विष्णु धुर्वे ने घरेलू विवाद पर गाली दे मारपीट कर जान से मारने की धमकी दी। शिकायत पर पुलिस ने दोनों के खिलाफ धारा २९४,३२३,५०६ आईपीसी के तहत मामला कायम किया।

Ad Block is Banned