scriptदीपोत्सव के पूर्व कोरोना की फिर से दस्तक, दो मरीज मिले | Corona knocks again before Deepotsav, two patients found | Patrika News

दीपोत्सव के पूर्व कोरोना की फिर से दस्तक, दो मरीज मिले

locationबालाघाटPublished: Oct 31, 2021 08:45:28 pm

Submitted by:

Bhaneshwar sakure

पर्व में लापरवाही पड़ सकती है भारी

दीपोत्सव के पूर्व कोरोना की फिर से दस्तक, दो मरीज मिले

दीपोत्सव के पूर्व कोरोना की फिर से दस्तक, दो मरीज मिले

बालाघाट. दीपोत्सव के पूर्व ही जिले में फिर से कोरोना ने दस्तक दी है। दो मरीजों की रिपोर्ट कोरोना पॉजिटिव आई है। इस तरह से करीब एक माह बाद फिर से कोरोना संक्रमित मरीज मिले हैं।
जानकारी के अनुसार 30 अक्टूबर को प्राप्त रिपोर्ट में जिले के 2 मरीजों के सैंपल कोरोना पॉजिटिव आए हैं। इस प्रकार जिले में कोरोना के एक्टिव मरीजों की संख्या शून्य से बढ़कर 2 हो गई है। कोरोना पॉजिटिव पाए गए दोनों मरीज ग्राम सरेखा के ५ व 12 वर्ष की आयु के बच्चे हैं। इन दोनों मरीजों को होम आइसोलेशन में रखकर उनका उपचार किया जा रहा है।
सीएमएचओ डॉ. मनोज पांडेय ने बताया कि कोरोना पॉजिटिव पाए गए दोनों बच्चे सर्दी-खांसी से पीडि़त थे। उनके परिवार के सभी लोगों का आरएटी टेस्ट कराया गया है, जो निगेटिव आया है। बच्चों के परिजनों का कहना है कि वे कहीं बाहर नहीं गए और ऐसे लोगों के सम्पर्क में भी नहीं आए है। इन बच्चों की कांटेक्ट हिस्ट्री निकाली जा रही है। डॉ पांडेय ने बताया कि जिले में 30 अक्टूबर तक 9106 मरीज कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं। इनमें से 9034 मरीज ठीक होकर अपने घर जा चुके हैं। जिले मे 30 अक्टूबर तक 70 मरीजों की कोरोना से मृत्यु हो चुकी है। बालाघाट जिले में 30 अक्टूबर तक कोरोना टेस्ट के लिए 2 लाख 93 हजार 550 सेंपल लिए जा चुके हैं। जिले के अस्पतालों में कोरोना का संभावित कोई भी मरीज भर्ती नहीं हैं। 30 अक्टूबर को कोरोना टेस्ट के लिए 925 सैंपल एकत्र किए गए हैं और 953 सैंपल की रिपोर्ट प्राप्त हुई है।
स्कूली बच्चों के परिजनों, शिक्षक भी बरतें सावधानी
सीएमएचओ डॉ मनोज पांडेय ने जिले की जनता से अपील की है कि यदि उनमें सर्दी-खासी व बुखार के लक्षण हो तो कोविड टेस्ट अवश्य कराएं और रिपोर्ट आने तक स्वयं को होम आइसोलेशन में रखें। सरेखा में 5 व 12 साल के दो बच्चों के कोरोना पॉजिटिव आने के बाद बच्चों के परिजनों से भी अपील की गई है कि यदि बच्चों में सर्दी-खासी व बुखार के लक्षण हो तो उन्हें स्कूल न भेजें और उनका कोविड टेस्ट कराएं। स्कूलों के शिक्षकों से भी कहा गया है कि वे कक्षाओं में कोविड प्रोटोकाल का पालन कराएं। सभी बच्चे मास्क लगाकर ही स्कूल आएं और कक्षा में भी सोशल डिस्टेंशिंग बनाकर रखें। यदि किसी बच्चे को सर्दी-खासी व बुखार के लक्षण हों तो उन्हें ठीक होने तक स्कूल नहीं आने कहें।
कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए टीका लगवाने की अपील
कलेक्टर डॉ गिरीश कुमार मिश्रा ने जिले की जनता से अपील की है कि कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए कोविड वैक्सीन टीका के दोनो डोज अनिवार्य रूप से लगवाएं। कोरोना संक्रमण होने पर अब तक इसका कोई इलाज नहीं है। लेकिन कोविड वैक्सीन के दोनों डोज लगाकर इसके संक्रमण से बचा जा सकता है। जिले में कोविड वैक्सीन का टीकाकरण का कार्य चल रहा है। 18 वर्ष से अधिक की आयु के जिन लोगों को कोविड वैक्सीन का प्रथम डोज लग चुका है वे समय सीमा में अपना दूसरा डोज लगवा लें। जिन लोगों को कोविशिल्ड वैक्सीन का प्रथम डोज लगने पर 84 दिन और कोवैक्सीन का प्रथम डोज लगने पर 29 दिन हो गए है, वे कोविड वैक्सीन का दूसरा डोज लगवा लें।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो