लोकसभा चुनाव की मतगणना २३ को

Bhaneshwar Sakure

Publish: May, 17 2019 09:35:57 PM (IST)

Balaghat, Balaghat, Madhya Pradesh, India

बालाघाट. 17 वीं लोकसभा में बालाघाट लोकसभा से प्रतिनिधि के निर्वाचन के लिए 29 अप्रैल को मतदाताओं द्वारा डाले गए मतों की गणना 23 मई को शासकीय पालीटेक्निक कालेज बालाघाट में की जाएगी। मतगणना संबंधी तैयारियों की जानकारी मीडिया प्रतिनिधियों व पत्रकारों को देने के लिए आज 17 मई को कलेक्ट्रेट में पत्रकार वार्ता का आयोजन किया गया था।
कलेक्टर व जिला निर्वाचन अधिकारी दीपक आर्य ने बताया कि 23 मई को होने वाली मतगणना के लिए कर्मचारियों को प्रथम चरण का प्रशिक्षण दिया जा चुका है। द्वितीय चरण का प्रशिक्षण 22 मई को दिया जाएगा। मतगणना के लिए कर्मचारियों का प्रथम रेंडमाइजेशन हो गया है। द्वितीय रेंडमाइजेशन 22 मई को किया जाएगा और इससे तय होगा कि किस कर्मचारी को किस विधानसभा क्षेत्र की मतगणना में ड्यूटी करना है। तृतीय रेंडमाइजेशन 23 मई को सुबह 5 बजे किया जाएगा। जिससे कर्मचारी को किस नंबर की टेबल में मतगणना के लिए ड्यूटी करना है, यह तय होगा।
कलेक्टर आर्य ने बताया कि प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र के इवीएम के मतों की गणना के लिए 14 टेबल लगाई जाएगी। डाक मतपत्र की गणना के लिए 6 टेबल लगाई जाएगी। सर्विर वोटर के लिए 1100 इटीपीबीएस जारी किए गए थे। इनमें से 700 इटीपीबीएस मतदान के उपरांत वापस प्राप्त हो गए है। इसी प्रकार 5 हजार डाक मतपत्र भी प्राप्त हो चुके है। भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशों के अनुसार प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र की 5 वीवीपेट मशीनों की पर्चियों की गणना भी करना है और उसका इवीएम के मतों से मिलान करना है। मतगणना के च्रकवार परिणाम की जानकारी देने के लिए मोती तालाब के पास भी इंतजाम किया जाएगा।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned