दस हजार रुपए में हितग्राही से किया सौदा, ऑडियो हुआ वायरल

Bhaneshwar Sakure

Updated: 07 Dec 2019, 07:05:42 PM (IST)

Balaghat, Balaghat, Madhya Pradesh, India

बालाघाट/मोहगांव. मैने साहब से बात कर ली है...दस हजार रुपए लगेंगे....जब पैसे मिलेंगे तो उसे ऑनलाइन करा दिया जाएगा....इसके बाद आपका प्रकरण होगा पास....कुछ इस तरह से नगर पालिका परिषद मोहगांव (मलाजखंड) में प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ दिलाए जाने और पट्टा में नाम जोड़े जाने के लिए हितग्राहियों से सौदेबाजी की जा रही है। इस सौदेबाजी का ऑडियो भी वायरल हुआ है। पत्रिका के पास हितग्राही और नपा मोहगांव के दैनिक वेतन भोगी कर्मचारी के बीच हुए बातचीत का ऑडिया मौजूद है।
जानकारी के अनुसार नगर पालिका परिषद मोहगांव में प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए अपात्र हितग्राहियों को लाभ देने सौदेबाजी की जा रही है। इसके लिए बकायदा नगर पालिका के दैनिक वेतन भोगी कर्मचारी, नियमित कर्मचारी अपने-अपने तरीके से कार्य कर रहे हैं। ये कर्मचारी हितग्राहियों से खुले रुप में सौदा करते हैं। पैसा नहीं मिलने पर आवास योजना का लाभ नहीं मिलने की बात भी कहते हैं। जिसके चलते हितग्राही मजबूरी में पैसे देने को विवश हो रहा है। वहीं दूसरी ओर नपा कर्मचारियों की सौदेबाजी के चलते पात्र हितग्राहियों को आवास योजना का लाभ नहीं मिल पा रहा है।
इसी मामले में हितग्राही सलीम खान और दैनिक वेतन भोगी कर्मचारी देमेन्द्र राहंगडाले के बीच हुई सौदेबाजी का ऑडियो भी वायरल हो गया है। इस ऑडियो में दैवेभो कर्मचारी देमेन्द्र राहंगडाले हितग्राही सलीम खान से कहते है कि आवास योजना का लाभ दिए जाने के लिए पट्टा होना जरुरी है। जिनके पास पटï्टा नहीं है उन्हें इसका लाभ नहीं मिलेगा। तुम्हारा जो आवेदन मिल गया है। पट्टा की सूची में से किसी का नाम हट गया है, वो मृत हो गया है, उसके स्थान पर तुम्हारा नाम जोड़ दिया जाएगा। इसके लिए बकायदा साहब से भी बात हो गई है। इस तरह से अपात्र हितग्राहियों को पीएम आवास योजना का लाभ दिए जाने के लिए सौदेबाजी की जा रही है।
ऑडियो में बातचीत के अंश
आपका फार्म आया था...पट्टे में नाम नहीं है....ऑनलाइन कर लें तो कोई दिक्कत तो नहीं होगी....अपन कार्य करें तो बड़े लोगों से (सीएमओ को इंगित करते हुए)करें....मैने फार्म खोज लिया है, दूसरे के बस की बात नहीं है। आफिस में लेन-देन नहीं करते, आफिस में मत मिलो...बाहर रेंहगी चौराहे में मिलो......एक हजार रुपए कम है चलेगा कि नहीं सहित कुछ ऐसे अन्य संवाद इस ऑडियो में शामिल है।
दैवेभो कर्मचारी बर्खास्त
इधर, ऑडियो वायरल होने और प्रकरण के सामने आने के बाद से नगर पालिका परिषद मोहगांव द्वारा दैनिक वेतन भोगी कर्मचारी देमेन्द्र राहंगडाले को बर्खास्त कर दिया गया है। हालांकि, इस कर्मचारी को क्यों बर्खास्त किया गया है, इस मामले का खुलासा नहीं किया गया है।
इनका कहना है
पीमए आवास के लिए उनके नाम से रुपए की मांग करने की मुझे कोई जानकारी नहीं है। इस मामले की जांच कराई जाएगी
-लक्ष्मण सिंह सारस, सीएमओ, नपा मोहगांव
इस मामले की फिलहाल मेरे पास कोई जानकारी नहीं है। पीएम आवास के लिए सौदेबाजी की जानकारी आपसे मिली है। इस मामले की जांच कराई जाएगी। जांच में जो तथ्य सामने आएंगे, उसके आधार पर आगे की कार्रवाई की जाएगी
-दीपक आर्य, कलेक्टर, बालाघाट

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned