scriptप्रथम चरण के चुनाव में पाई गई कमियों को दूर करने का लिया गया निर्णय | Decision taken to remove the shortcomings found in first phase of elec | Patrika News
बालाघाट

प्रथम चरण के चुनाव में पाई गई कमियों को दूर करने का लिया गया निर्णय

द्वितीय, तृतीय चरण के पंचायत चुनाव के लिए अधिकारियों को दिए गए निर्देश

बालाघाटJun 28, 2022 / 10:48 pm

Bhaneshwar sakure

प्रथम चरण के चुनाव में पाई गई कमियों को दूर करने का लिया गया निर्णय

प्रथम चरण के चुनाव में पाई गई कमियों को दूर करने का लिया गया निर्णय

बालाघाट. राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार द्वितीय चरण में 1 जुलाई को विकासखंड लांजी, किरनापुर व कटंगी में और तृतीय चरण में 8 जुलाई को विकासखंड बालाघाट, लालबर्रा और बिरसा के ग्रामों में पंच, सरपंच, जनपद सदस्य व जिला पंचायत सदस्य के निर्वाचन के लिए मतदान कराया जाएगा। शेष बचे इन दो चरणों में सुव्यवस्थित ढंग से मतदान संपन्न कराने के लिए सभी आवश्यक तैयारियां की जा रही है । इसी सिलसिले में 27 जून की शाम को कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी डॉ गिरीश कुमार मिश्रा की अध्यक्षता में सभी रिटर्निंग ऑपिसर व सहायक रिटर्निंग ऑफिसर की बैठक आयोजित कर उन्हें आवश्यक दिशा निर्देश दिए गए।
बैठक में पंचायत चुनाव के प्रथम चरण में जो कमियां देखने को मिली उनको दूर करने के लिए महत्वपूर्ण निर्णय लिए गए। जिससे द्वितीय व तृतीय चरण में सुगमता से बिना किसी व्यवधान के मतदान संपन्न कराया जा सकेगा। बैठक में अधिकारियों को निर्देशित किया गया कि द्वितीय, तृतीय चरण में मतदान दलों को सामग्री का वितरण व्यवस्थित तरीके से किया जाए। सुबह 7 बजे से मतदान सामग्री का वितरण प्रारंभ हो जाना चाहिए । मतदान सामग्री का वितरण वर्षा को ध्यान में रखते हुए खुले में न करते हुए कक्षों में किया जाए। सभी मतदान दल दोपहर 12 बजे तक अपने निर्धारित मतदान केंद्र पर पहुंच जाना चाहिए। सामग्री वितरण की तरह ही मतदान व मतगणना के उपरांत सामग्री जमा करने की व्यवस्था भी होना है। जिन मतदान केंद्रों पर 500 से अधिक मतदाता है वहां पर एक अतिरिक्त मतदान कर्मी लगाया जाए। सेक्टर मजिस्ट्रेट की जिम्मेदारी होगी कि जिन मतदान केंद्रों पर निर्धारित समय के बाद भी देर तक मतदान चलने की संभावना हो वहां पर रिजर्व मतदान दल से कर्मचारी की ड्यूटी लगाएं ।
प्रथम चरण में प्राप्त अनुभव को देखते हुए निर्णय लिया गया कि द्वितीय व तृतीय चरण के लिए मतदान दलों को मतदान सामग्री के साथ ही मतदान के नियत समय दोपहर 3 बजे के बाद केंद्र में आ चुके मतदाताओं को वितरित की जाने वाली नंबर लिखी पर्चियां प्रदान की जाएंगी। इन पर्चियों का वितरण दोपहर 3 बजे के बाद मतदान केंद्र में आ चुके मतदाताओं को किया जाएगा। प्रत्येक मतदान केंद्र के लिए ऐसी 400 प्रर्चियां प्रदान की जाएंगी जिन पर 001 से लेकर 400 तक क्रमांक होंगे । इन पर्चियों पर पीठासीन अधिकारी अपने हस्ताक्षर कर मतदाताओं को वितरण करेंगे। मतदान पर्ची का वितरण करते समय ध्यान रखा जाएगा कि कतार में खड़े अंतिम व्यक्ति को 001 नंबर क्रमांक की पर्ची दी जाएगी। दोपहर 3.30 बजे तक सेक्टर ऑफिसर के द्वारा रिटर्निंग ऑफिसर को सूचित कर दिया जाएगा कि किस मतदान केंद्र पर कितनी पर्चियां बांटी गई हैं । इन्हीं पर्चियों की संख्या के आधार पर अधिक मतदाता वाले केंद्र के मतदान दल में अतिरिक्त कर्मचारी दिए जाएंगे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो