scriptक्षेत्र को सूखाग्रस्त घोषित करने की मांग | Demand for declaring area as drought-prone | Patrika News

क्षेत्र को सूखाग्रस्त घोषित करने की मांग

locationबालाघाटPublished: Dec 06, 2017 05:01:55 pm

Submitted by:

sanjay daldale

विधानसभा क्षेत्र कटंगी-खैरलांजी की तीनों ही तहसीलों के किसानों के लिए एक बड़ी खुश-खबरी है।

Demand for declaring area as drought-prone

Demand for declaring area as drought-prone

विधायकों ने मुख्यमंत्री के समक्ष उठाई समस्या…
क्षेत्र को सूखाग्रस्त घोषित करने की मांग
कटंगी. विधानसभा क्षेत्र कटंगी-खैरलांजी की तीनों ही तहसीलों के किसानों के लिए एक बड़ी खुश-खबरी है। दरअसल, प्रदेश के अधिकांश विधानसभा के विधायकों के दबाव के बाद सरकार पुन: एक बार सूखा प्रभावित तहसीलों के नामों की घोषणा करने पर विचार कर सकती है। अगर ऐसा हुआ तो निश्चित तौर पर विधानसभा क्षेत्र की कटंगी, तिरोड़ी एवं खैरलांजी तहसील को भी इसका लाभ मिलने की पूरी उम्मीद है। जानकारी अनुसार प्रदेश के 18 जिलों की 105 तहसीलों को सूखा प्रभावित घोषित करने के बाद अब सरकार से विधायक लगातार अपने क्षेत्र की तहसीलों को सूखाग्रस्त घोषित करने का अनुरोध कर रहे हैं। गत दिवस लांजी विधायक हिना कावरे ने विधानसभा क्षेत्र कटंगी के साथ ही अपने विधानसभा क्षेत्र को सूखाग्रस्त घोषित करने की मांग विधानसभा में की है। क्षेत्रीय विधायक केडी देशमुख भी मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान से इस मामले को लेकर 3 बार मुलाकात कर चुके हैं। मगर अब तक कोई बात नहीं बनी है।
बहरहाल इस समय विधानसभा में प्रदेशभर के विधायक अपने-अपने क्षेत्र की तहसीलों को सूखाग्रस्त घोषित करने के लिए सरकार पर दबाव बना रहे हैं। अगर विधायक सरकार पर दबाव बनाने में कामयाब होते हैं, तो पुन: सरकार करीब 2 दर्जन से अधिक तहसीलों को सूखा प्रभावित घोषित कर सकती है ऐसे संकेत मिले हैं।
सूत्रों की माने तो गत दिनों भाजपा के विधायकों ने मुख्यमंत्री से प्रत्यक्ष मुलाकात कर अपने क्षेत्रों की स्थिति से अवगत कराते हुए सूखा प्रभावित घोषित करने की मांग की थी। इसके बाद मुख्यमंत्री ने विधायकों को भरोसा दिया था कि इस पर विचार किया जाएगा। यह भी पता चला है कि कलेक्टर के माध्यम से अब एक बार फिर वर्तमान स्थिति के आधार पर रिपोर्ट तैयार कर भेजी जाएगी। इसके बाद संभवत: मुख्यमंत्री सूखा प्रभावित तहसीलों की घोषणा कर सकते हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो