scriptजिले के 6 विधानसभा क्षेत्रों में विकास यात्रा प्रारंभ | Development journey started in 6 assembly constituencies of the distri | Patrika News

जिले के 6 विधानसभा क्षेत्रों में विकास यात्रा प्रारंभ

locationबालाघाटPublished: Feb 05, 2023 10:42:08 pm

Submitted by:

Bhaneshwar sakure

मंत्री ने कोसमी में तो आयोग अध्यक्ष ने रमरमा में यात्रा को दिखाई झंडी25 फरवरी तक गांव-गांव पहुंचेंगी विकास यात्रा

जिले के 6 विधानसभा क्षेत्रों में विकास यात्रा प्रारंभ

जिले के 6 विधानसभा क्षेत्रों में विकास यात्रा प्रारंभ


बालाघाट. संत रविदास जयंती पर 5 फरवरी को जिले में विकास यात्रा निकाली गई। यह यात्रा जिले के विधानसभा क्षेत्र बैहर, लांजी, परसवाड़ा, बालाघाट, वारासिवनी और कटंगी में निर्धारित स्थानों से प्रारंभ की गई है। विकास यात्रा 25 फरवरी तक निर्धारित रुट व ग्रामवार निकलेगी। आयुष मंत्री रामकिशोर कावरे ने परसवाड़ा विधानसभा क्षेत्र के ग्राम कोसमी से विकास यात्रा को झंडी दिखाकर रवाना किया। आयोग अध्यक्ष बिसेन ने बालाघाट और रमरमा में विकास यात्रा का शुभारंभ किया।
कोसमी में समारोह को संबोधित करते हुए मंत्री कावरे ने कहा कि आज संत रविदास की जयंती के अवसर पर प्रदेश के सभी विधानसभा क्षेत्रों में विकास यात्रा निकाली गई। विकास यात्रा 25 फरवरी तक चलेगी। सभी ग्रामों का भ्रमण कर ग्रामीणों व आम जन को शासन की योजनाओं की जानकारी देने के साथ ही लाभांवित होने वाले हितग्राहियों को हितलाभ का वितरण किया जाएगा। इस यात्रा के दौरान परसवाड़ा विधानसभा क्षेत्र में 151 करोड़ रुपए के विकास कार्यों का लोकार्पण व भूमिपूजन भी किया जाएगा। विकास यात्रा का उद्देश्य है कि सरकार आम जन के कल्याण के लिए जो कार्य कर रही है उसे जनता के सामने लाना है। हमारा पूरा प्रयास होगा कि कोई भी पात्र व्यक्ति शासन की योजना के लाभ से वंचित न रहे। इसके अलावा उन्होंने अनेक बाते कही। इस अवसर पर जपं बालाघाट अध्यक्ष फूलचंद सहारे, उपाध्यक्ष डॉ शंकरलाल बिसेन, जिपं सीईओ विवेक कुमार, ग्रापं के सरपंच, पंच व अन्य जनप्रतिनिधि, ग्रामीण मौजूद थे। कार्यक्रम में आयुष मंत्री ने आयुष्मान कार्ड, संबल कार्ड और श्रम कार्ड का वितरण भी किया। ग्राम कोसमी में आयुष विभाग की ओर से स्वास्थ्य शिविर का भी आयोजन किया गया। इस शिविर में आयुर्वेद, यूनानी और होमियोपैथी के चिकित्सकों ने मरीजों का स्वास्थ्य परीक्षण कर निशुल्क दवाएं प्रदान की।
आयोग अध्यक्ष ने रमरमा में घोड़े पर सवार होकर की विकास यात्रा की अगुआई
मप्र पिछड़ा वर्ग कल्याण आयोग अध्यक्ष गौरीश्ंाकर बिसेन ने रविवार को बालाघाट में जिला चिकित्सालय के पास संत रविदास चौक पर संत रविदास की प्रतिमा पर माल्यार्पण कर विकास यात्रा को झंडी दिखाकर रवाना किया। इस अवसर पर नपा अध्यक्ष भारती सुरजीत सिंह ठाकुर, उपाध्यक्ष योगेश बिसेन, पार्षद सहित अन्य मौजूद थे। वहीं आयोग अध्यक्ष बिसेन ने वारासिवनी विधानसभा क्षेत्र के ग्राम रमरमा में विकास यात्रा का शुभारंभ किया। इस अवसर पर कलेक्टर डॉ गिरीश कुमार मिश्रा, पूर्व विधायक डॉ योगेन्द्र निर्मल, ओंकार सिंह बिसेन, छगन हनवत, निरंजन बिसेन, शैलेन्द्र सेठी सहित अन्य मौजूद थे। आयोग अध्यक्ष बिसेन, कलेक्टर डॉ मिश्रा ने ग्राम रमरमा में घोड़े पर सवार होकर विकास यात्रा की अगुआई की। इस दौरान आयोग अध्यक्ष बिसेन ने कहा कि केन्द्र व प्रदेश सरकार समाज के हर वर्ग के कल्याण के लिए योजनाएं बनाई है। प्रधानमंत्री आवास योजना में लोगों को पक्का मकान दिया गया है। उज्जवला योजना में निशुल्क गैस कनेक्शन दिया गया। उन्होंने कहा कि रमरमा को पर्यटन केन्द्र के रुप में विकसित करने के लिए बुनियादी सुविधाओं का विस्तार किया जाएगा। पेंदीटोला तक डामरीकृत सडक़ निर्माण के लिए जितनी राशि की जरुरत होगी उपलब्ध कराई जाएगी।
बिरसा विकासखंड में रघोली से प्रारंभ हुई विकास यात्रा
बिरसा विकासखंड में ग्राम रघोली से विकास यात्रा प्रारंभ हुई। पूर्व विधायक भगत सिंह नेताम, जिपं सदस्य अनुपमा नेताम ने विकास यात्रा का शुभारंभ किया। ग्रामीणों को पेसा एक्ट के बारे में विस्तार से जानकारी दी। ग्रामीणों को पेसा एक्ट के प्रावधानों, नियमों की जानकारी देने के साथ ही उनसे संवाद किया। विभिन्न योजनाओं के हितग्राहियों को हितलाभ का वितरण किया। इस अवसर पर अपर कलेक्टर शिवगोविंद मरकाम, एसडीएम तन्मय वशिष्ट शर्मा, जपं सीईओ अजीत बर्वा, तहसीलदार सहित अन्य मौजूद थे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो