अस्पताल में बजबजा रही गंदगी, परेशान हो रहे मरीज

अस्पताल में बजबजा रही गंदगी, परेशान हो रहे मरीज

Bhaneshwar sakure | Publish: Jul, 13 2018 08:59:15 PM (IST) Balaghat, Madhya Pradesh, India

परिसर में जमा बारिश का पानी

बालाघाट. अगर, आप कटंगी शहर के सरकारी अस्पताल कटंगी में उपचार कराने के लिए जा रहे है तो सावधान हो जाइए, क्योंकि बारिश के बाद इस अस्पताल की हालत बहुत बिगड़ गई है। अस्पताल परिसर में जलभराव हो रहा है और साफ-सफाई के अभाव में चारों ओर खरपतवार उग आई है। आवारा मवेशी और सुकर घुम रहे है। अस्पताल परिसर में जलभराव के कारण मलेरिया और डेंगू के मच्छर पनप रहे है। सुकरों से मरीजों पर स्वाइनफ्लू का खतरा मंडरा रहा है। अस्पताल की इकाई पोषण पुर्नवास केन्द्र और शव विच्छेन गृह भी गंदगी से बजबजा रहा है। मरीजों के अनुसार गंदगी में कीट-पंतगे जन्म ले रहे है जो रात्रि में परेशान करते है। वहीं दिन भर गंदी बदबू चलते रहती है। चौकाने वाली बात तो यह है कि अस्पताल प्रतिवर्ष साफ-सफाई के नाम पर लाखों रुपए खर्च करता है मगर, इसके बावजूद जमीनी हालात बहुत खराब है।
गौरतलब हो कि स्वास्थ्य विभाग सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र कटंगी को सिविल अस्पताल में उन्नयन करने की तैयारी कर रहा है लेकिन मौजूदा वक्त में यहां जो समस्याएं और कमियां है। उनके निराकरण के लिए कोई प्रयास नहीं किया जा रहा है। ज्ञात हो कि स्वास्थ्य विभाग हर साल बारिश के मौसम में आमजन को जागरूक करने के लिए करोड़ों रुपए केवल प्रचार-प्रसार में खर्च करता है लेकिन अपने ही अस्पतालों को स्वच्छ रखने में नाकामयाब है। सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र कटंगी इसका प्रमाण है। इस अस्पताल में परिसर से लेकर वार्डों तक गंदगी का अंबार है और दीवारें गुटकों की पीक से रंगी हुई हैं। पीने के पानी के पास गंदगी तथा आवारा मवेशी, सूकर परिसर में विचरण कर रहे है।
सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र के भवनों के पीछे और अगल-बगल में गंदगी बजबजा रही हैं. परिसर के अंदर से बाहर तक में भी गंदगी का अम्बार लगा हुआ है। गंदगी पसरी होने से मरीजों में संक्रमण फैलने की आशंका बनी हुई है। परिसर में जगह-जगह कचरे का ढेर लगा हुआ है। जिससे बदबू आने लगी है।

Ad Block is Banned