क्वारंटीन सेंटरों का जिलाधीश ने लिया जायजा

कंजई बेरियर सहित मोवाड़ बार्डर भी पहुंचे

By: mukesh yadav

Published: 16 May 2020, 08:25 PM IST

वारासिवनी. जिलाधीश दीपक आर्य ने शनिवार को कंजई बेरियर पहुंचकर क्वारंटीन सेंटर का जायजा लिया। इसके बाद वह वारासिवनी पहुंचे। उन्होंने नगर के हालातों पर आवश्यक चर्चा की और अनुविभागीय अधिकारी संदीप सिंह को साथ लेकर मप्र महाराष्ट्र राज्य की बार्डर पर पहुंचे जहां पर उन्होंने आने वाले हर आगंतुकों और क्वारंटीन सेंटर का जायजा लिया।
जिलाधीश आर्य ने कहा कि वह जिले के सभी क्वारंटीन सेंटरों का जायजा ले रहे हैं। इसी कड़ी उन्होंने कंजई पहुंचकर वहां पर हालातों का जायजा लिया। इसके बाद वह मोवाड़ जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि लगातार प्रवासी आगंतुक आ रहे हैं। जिनमें छात्र और मजदूर सहित दिगर नौकरी पेशा लोग शामिल हैं। उन्होंने कहा कि सभी को क्वारंटीन किया जा रहा है और सभी का डेटा कलेक्ट कर रखा जा रहा है।
अगले फेज के लिए तैयार
जिलाधीश दीपक आर्य ने लॉक डाउन ४ के संबंध में चर्चा करते हुए कहा कि जिस तरह से लॉक डाउन के प्रथम द्वितीय और तृतीय चरण की तैयारी की गई थी। उसी तरह चरण ४ के लिए उनका पूरा अमला तैयार है। उन्होंने बताया कि ५२ दिनों के लॉक डाउन में जिले में करीब करीब ८६ हजार प्रवासी श्रमिक आ चुके हैं और १० से १२ हजार प्रवासी मजदूरों के बाहर होने की खबर है, जो आना बाकी है।
राजस्व न्यायालय भी शीघ्र होंगे शुरू
जिलाधीश दीपक आर्य ने क हा कि शीघ्र ही राजस्व न्यायालयों का काम काज भी शुरू हो जाएगा। फिलहाल डेट तय नहीं है। उन्होंने अपील की कि लोग डिस्टेंस बनाकर रखे और जो दिशा निर्देश दिए गए हैं उनका पालन करें। जिला स्तर पर जहां प्रवासियों के लिए फिलहाल व्यवस्था बनाई जा रही है। अब प्रशासन के लिए दूसरी बड़ी चुनौती यह होगी कि इन प्रवासी मजदूरों को जिले में कार्य का अवसर कैसे प्रदान किया जाएगा। लगभग एक लाख प्रवासियों मे ७५ हजार लोगों को जिले के अंदर काम देना एक बड़ी चुनौती है। जिनके राशन की व्यवस्था प्रशासन को करनी है। एक बड़ा पहलू यह भी है कि ऐसे कई प्रवासी श्रमिक है जो काफी लंबे समय से बाहर हैं और उनके संबंध अब स्थानीय स्तर पर उतने प्रगाढ़ नहीं है जिससे उनकी आजिविका में लोग हाथ बढ़ा सकें। ऐसे लोगों के लिए शासन और प्रशासन क्या पहल करता है। यह लॉक डाउन के चौथे चरण में पता चलेगा।

mukesh yadav Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned