scriptवाहन चालक कर रहे शिकायत पेट्रोल के साथ मिल रहा पानी | Driving driver complaining of water with gasoline | Patrika News

वाहन चालक कर रहे शिकायत पेट्रोल के साथ मिल रहा पानी

locationबालाघाटPublished: Mar 23, 2019 07:53:01 pm

Submitted by:

mukesh yadav

शहर के पेट्रोल पंपों में इन दिनों ग्राहकों एवं सेल्समेन के बीच विवाद का नजारा आम होते जा रहा है।

samasya

वाहन चालक कर रहे शिकायत पेट्रोल के साथ मिल रहा पानी

कटंगी। शहर के पेट्रोल पंपों में इन दिनों ग्राहकों एवं सेल्समेन के बीच विवाद का नजारा आम होते जा रहा है। दरअसल, ग्राहकों का कहना है कि पंप में बिकने वाले पेट्रोल में पेट्रोल के साथ पानी भी दिया जा रहा है। बीते कुछ दिनों से ऐसी शिकायतें लगातार आ रही है। वहीं पेट्रोप पंप संचालक और सेल्समैन इस बात से इंकार कर रहे है। ग्राहकों का आरोप है कि पेट्रोल पंप से पेट्रोल लेने के कुछ ही देर बाद दोपहिया वाहन बंद हो रहे है। मैकेनिक से दिखाने के बाद बाइक में कोई खराबी नहीं मिलती है, लेकिन जब जब बाइक के पेट्रोल टंकी को खोल कर पेट्रोल निकाला जाता है तो उसमें पानी निकलता है।
इधर, पेट्रोल पंप संचालकों का कहना है वायु प्रदूषण कम करने के लिए पेट्रोल में एथनॉल का मिलावट किया जा रहा है। लेकिन सरकार द्वारा इसका प्रचार-प्रसार नहीं किया गया। ऐसे में अब पेट्रोल में पानी की मिलावट के आरोप पेट्रोल पंप संचालकों को सहने पड़ रहे हैं। ज्ञात रहे कि पेट्रोल में मिलाए जाने वाले एथनॉल के संपर्क में पानी आने पर वह पेट्रोल को एथनॉल से अलग कर देता हैं, बाद में इंजन में एथनॉल के दहन होने पर कार या बाइक का इंजन काम करना बंद कर देता है, चूंकि पेट्रोल के दहन से कार्बन मोनो ऑक्साइड निकलती है। इस कारण वायुमंडल को प्रदूषित करते हैं। वायु प्रदूषण के लिए पेट्रोल में एथनॉल की मिलावट नुकसानदायक नहीं है, लेकिन अलर्ट रहने की जरूरत है कि पेट्रोल वाहनों के टैंकों में पानी नहीं पहुंच पाए। अन्यथा इंजन सीज होने पर बड़ी नुकसान सहना पड़ा सकता है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो