script

पानी निकासी करने, उपभोक्ताओं की कर दी फजीहत

locationबालाघाटPublished: Jul 03, 2019 08:01:19 pm

Submitted by:

mukesh yadav

पीडब्लूडी विभाग की लापरवाहीबैंक व बिजली आफिस के सामने खोद दी गहरी नालीरहवासी के घर की भी गिराई दीवार, स्थानीयजन परेशान

nali

पानी निकासी करने, उपभोक्ताओं की कर दी फजीहत

किरनापुर। मुख्यालय में पीडब्लूडी विभाग की बड़ी लापरवाही सामने आई है। दरअसल बारिश के पानी की निकासी करने पीडब्ल्यूडी विभाग द्वारा जेसीबी मशीन से सरकारी कार्यालयों के सामने ही गहरी नाली खोद दी गई है। ्रजिससे इन कार्यालयों में पदस्थ अधिकारी-कर्मचारियों के साथ ही उपभोक्ताओं की भी फजीहत बढ़ गई है। बताया गया कि नाली खोदे जाने के दौरान इस बात का जरा भी ध्यान नही रखा गया कि जहां से नाली खोदी जा रही है वहां एक बैंक मप्र ग्रामीण बैंक शाखा किरनापुर और विद्युत विभाग का कार्यालय भी संचालित है। जहां प्रतिदिन सैकड़ों की संख्या में लोगों की आवाजाही बनी रहती है। अब गहरी नाली खोद दिए जाने से लोगों को इन स्थानों सहित आसपास के रहवासियों को अपने घरों में आवागमन करने, वाहन आदि बड़ा सामान लाने में भारी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है।
जानकारी के अनुसार विगत लंबे समय से बारिश के पानी की निकासी की मांग की जा रही थी। इसके लिए बकायदा पंचायत पदाधिकारियों और उच्च अधिकारियों को लिखित शिकायत भी की गई थी। शनिवार को पीडब्लूडी एसडीओ एसआर नेवारे, उपयंत्री धुवारे अपने अमले के साथ पहुंचे। जिन्होंने जेसीबी मशीन की सहायता से नाली खोदने का कार्य किया। इस बीच ही तेज एवं मुसलाधार बारिश होने से कार्य में कुछ समय के लिए व्यवधान आया। वहीं सही तरीके से नाली निर्माण न होते हुए गहरी-उथली नाली खोद दी गई। परिणाम स्वरूप बारिश का पानी लोगों के घरों के सामने ही जमा रह गया। लोगों को आवाजाही करने में दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है।
गिरी बाउंड्रीवाल
पीडब्लूडी विभाग द्वारा उपयंत्री धुवारे की मौजूदगी में नाली खोदने का कार्य किया गया। इस दौरान उगेन्द्र मेश्राम के मकान की बाउंड्रीवाल धराशायी हो गई। जिससे मेश्राम परिवार को काफी नुकसान हुआ है। वहीं बारिश का पानी भी उनके मकान के सामने जमा हो गया। इनके परिवार के लोगों को बेहद ही परेशानियों का सामना करना पड़ा।
चंदा कर बुलाई गई जेसीबी मशीन
यहां यह बताना भी लाजमी है कि नाली खोदे जाने के कार्य के लिए ग्राम पंचायत और ना ही लोक निर्माण विभाग द्वारा जेसीबी मशीन बुलाई गई थी। बल्कि शिकायतकर्ता दुकानदारों एवं लोगों द्वारा नाली खोदने के लिए जेसीबी मशीन बुलाई गई और पुलिस बल की मौजूदगी में नाली खोदे जाने का कार्य किया गया।
पक्की नाली की मांग
नाली खुदाई करवाए जाने से पीडि़त परिवारों में मेश्राम परिवार एवं खान परिवार सहित बैंक, विद्युत उपभोक्ताओं एवं निजी स्कूल प्रबंधन ने लोक निर्माण विभाग से पक्की नाली का निर्माण कार्य करवाए जाकर नाली को कवर करने की भी मांग की है। ताकि लोगों को अपने घरों एवं बैंक व बिजली कार्यालय में आने-जाने में होने वाली परेशानियों से बचा जा सकंे।
वर्सन
रंजिश के चलते कतिपय लोगों द्वारा मकान के सामने से गहरी नाली खुदवाई गई है। जिससे बाउंड्रीवाल की दीवार गिर गई। यदि नाली खुदवाना था तो सीधी लाईन में आखरी तक नाली खुदाई करवाया जाना चाहिए था। लेकिन ऐसा नही किया गया।
उगेन्द्र मेश्राम, पीडि़त नागरिक
बारिश के पानी निकासी की वैकल्पिक व्यवस्था बनाने नाली खोदी गई है। चंूकि अगले कुछ माह में सड़क निर्माण कार्य भी किया जाना है। पक्की नाली निर्माण करने के बारे में अभी कुछ नही कहा जा सकता।
एसआर नेवारे, एसडीओ लोक निर्माण विभाग

ट्रेंडिंग वीडियो