scriptइ-राशन प्रणाली उपभोक्ताओं के लिए बनी सिरदर्द | E-ration system created for consumers | Patrika News

इ-राशन प्रणाली उपभोक्ताओं के लिए बनी सिरदर्द

locationबालाघाटPublished: May 24, 2019 09:06:49 pm

Submitted by:

Bhaneshwar sakure

पीओएस मशीन नहीं कर रही कार्यआधार कार्ड भी नहीं हो रहा लिंक, परेशान हो रहे उपभोक्ता

balaghat

इ-राशन प्रणाली उपभोक्ताओं के लिए बनी सिरदर्द

लालबर्रा. शासन की मंशा के तहत राशन की कालाबाजारी रोकने के लिए शासन ने इ-राशन कार्यप्रणाली के तहत उपभोक्ताओं को राशन पीओएस मशीन के माध्यम से प्रदान किया जा रहा है। जहंा उपभोक्ताओं को सोसायटी में जाकर परिवार आइडी डालने के बाद हितग्राहियों के नाम खुल जाते हैं और पीओस मशीन के माध्यम से उनका फिंगर लिया जाता है। जैसे ही फिंगर ग्रीन हो जाता है तो सोसायटी सेल्समेन हितग्राहियों को राशन वितरण कर देते हैं। इस तरह से वर्तमान में इ-राशन प्रणाली संचालित हो रही है।
मुख्यालय में स्थित सेवा सहकारी साख संस्था मर्यादित लालबर्रा जिसके अंतर्गत तीन ग्राम पंचायतें आती है, जिसमें ग्राम पंचायत पांढरवानी, पनबिहरी व औल्याकन्हार शामिल है। इन पंचायतों के लिए सप्ताह में अलग-अलग दिन चयनित कर दिया गया है। इसके आधार पर उपभोक्ताओं को राशन का वितरण सोसायअी के माध्यम से किया जाता है।
पोर्टल में आधार नहीं हुआ है अपडेट
सोसायटी में पहुंचे हितग्राही रहमान खान, सज्जू ने बताया कि उनके द्वारा अनेक बार सेल्समेन को आधार कार्ड अपडेट कराने के लिए छाया प्रति दे दी गई है। लेकिन परिवार में अधिकांश लोगों का नाम पोर्टल में दिखाई नहीं दे रहा है। परिवार में बेटे का नाम ही दिख रहा है जिसको साथ लाए बगैर ाशन नहीं मिलता। इस तरह से भी उपभोक्ताओं को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। पांढरवानी निवासी श्याम राशन लेने सोसायटी पहुंचा तो पीओस मशीन के माध्यम से फिंगर लेने का प्रयास किया जाता है तो उसका फिंगर नहीं ले रहा है। जिसके चलते श्याम को बगैर राशन लिए ही बैरंग लौटना पड़ा।
इस संबंध में सेल्समेन एस मधु ने बताया कि उनके द्वारा राशन वितरण व हितग्राहियों का नाम पोर्टल में आधार से लिंक करने के अपडेशन की कार्रवाई पूरी कर दी गई है। जिसे वेरिफाइड करने का काम जिला कार्यालय से होता है। जिसके बाद हिग्राहियों का नाम पोर्टल में दिखने लगता है। कोई भी पोर्टल में दर्ज हितग्राही राशन लेने आता है तो उसे राशन इ प्रणाली से ही प्रदान किया जाता है। जिन हितग्राहियों का पोर्टल में आधार नहीं लेता तो उन्हें राशन प्रदान करने में असुविधा होती है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो