scriptवनमार्ग आरामटोला में सम्पन्न हुआ स्कूली बच्चो का ईको अनुभूति कैम्प | Echo cognition camp of school children completed at One-way Aramtola | Patrika News

वनमार्ग आरामटोला में सम्पन्न हुआ स्कूली बच्चो का ईको अनुभूति कैम्प

locationबालाघाटPublished: Jan 17, 2020 04:21:30 pm

Submitted by:

mukesh yadav

आरामटोला में विभिन्न विद्यालयों के करीब 120 छात्र-छात्राओ ने ईको अनुभूति कैम्प में शामिल होकर प्रकृति, पर्यावरण व वन्य जीवों की उपयोगिता को देखा और सीखा।

वनमार्ग आरामटोला में सम्पन्न हुआ स्कूली बच्चो का ईको अनुभूति कैम्प

वनमार्ग आरामटोला में सम्पन्न हुआ स्कूली बच्चो का ईको अनुभूति कैम्प

बालाघाट. परिक्षेत्र पूर्व बैहर सा. के अंतर्गत बीट भिमोड़ी के वनमार्ग आरामटोला में विभिन्न विद्यालयों के करीब 120 छात्र-छात्राओ ने ईको अनुभूति कैम्प में शामिल होकर प्रकृति, पर्यावरण व वन्य जीवों की उपयोगिता को देखा और सीखा। इस कैम्प में वनो में पाई जाने वाली वन औषधि की पहचान, उपयोगिता व महत्व को बताया गया। इसके साथ ही प्लास्टिक व अनुपयोगी बोतलो का उपयोग कैसे वर्टिकल गार्डन व हैगिंग गार्डन के रूप मे किया जा सकता है ईसका पूरा माडल बनाकर खुबसूरत फूलो को लगाकर समझाया गया।
बच्चो को अलग अलग ग्रुप में रखकर जंगलों में पाए जाने वाले वन्य प्राणियों के पदचिन्हों के बारे में अवगत कराया गया तथा कैमरा ट्रेपिंग के माध्यम से वन्य प्राणियों की पहचान व उनकी उपस्थिति को कैमरा ट्रेपिंग से संकलित चित्रो के माध्यम से बताया गया। सभी बच्चो ने वाच टावर की उपयोगिता को जाना व समझा कि फायर सीजन में वाच टावर अग्नि प्रबंधन के लिए कितना महत्वपूर्ण होता है। छात्र-छात्राओं ने तथा वाच टावर के रास्ते मे वन्य प्राणियो की अनुभूति प्राप्त किए। सभी बच्चो ने जाना की कैसे बास से सुन्दर-सुन्दर खिलौने बनाए जा सकते हैं, जो कि रोजगार का एक बेहतर विकल्प हो सकता है। प्रकृतिक पथ परिभ्रमण से वानिकी गतिविधियों व वन एवं वन औषधियों की उपयोगिता को जाना।
पूरे कार्यक्रम को और भी रोमांचित व उमंगयुक्त करने का काम प्रश्नोत्तरी कार्यक्रम ने किया। संचालन उपवन मंडल अधिकारी बैहर सा एसके यादव ने किया गया। साथ ही ग्रीन ईंडिया मिशन पर काम कर रहे जम्मु कश्मीर के पुलवामा से डॉ वसीम हामीद जो कि भारतीय वन प्रबंधन संस्थान भोपाल से पी एचडी है ने बच्चो को बहुत ही प्यारा संदेश ग्रीन ईकोनामी न की ग्रीड इकोनामी दिया। अनुभूति कैम्प में मास्टर ट्रेनर बीडी तिवारी, राजा खरे व परिक्षेत्र के समस्त कर्मचारियों का विशेष योगदान रहा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो