शांति सद्भाव के साथ मनाई गई ईद मिलादुन्नबी

Bhaneshwar Sakure

Updated: 10 Nov 2019, 09:11:50 PM (IST)

Balaghat, Balaghat, Madhya Pradesh, India

बालाघाट. इस्लामी कैलेंडर के तीसरे माह रब्बीऊलअव्वल के बारहवीं तारीख को पैगंबर साहब के यौमे पैदाईश के मौके पर रविवार 10 नवंबर को ईद मिलादुन्नबी हर्षोल्लास के साथ मनाई गई। इस दौरान सुरक्षा व्यवस्था को लेकर काफी पुलिस बल तैनात था।
जश्न ए ईदमिलादुन्नबी के अवसर पर रविवार को नगर के प्रमुख जामा मस्जिद में नमाज अदा की गई। जिसके बाद मुस्लिम यृुवाओं के द्वारा जुलूस निकाला गया। जो बैहर रोड़ स्थित अंजुमन शादी हाल और वहां से बैहर चौक तक पहुंचा। इसके बाद यहां से जुलूस पुन: शादी हाल पहुंचा, जहां लंगर तकसीम किया गया। ईद के अवसर पर मुस्लिम समुदाय द्वारा मुस्लिम बाहुल्य क्षेत्र में रंग-बिरंगी लाईटिंग से आर्कषक सजावट की गई। इसके अलावा नगर के प्रमुख चौक चौराहों पर विभिन्न आर्कषक झाकियां बनाई गई। इसी तरह नगर की गलियों व मस्जिद एवं मदरसों को रंग-बिरंगी लाईटिंग व इस्लामी झंडे एवं तोरण से दुल्हन की तरह सजाया गया। धार्मिक मान्यता अनुसार मुस्लिम धर्म के अंतिम पैगंबर हजरत मोहमद के यौमे पैदाईश के मौके पर पूरी दुनिया में यह पर्व मनाया जाता है। ज्ञात हो कि पैगंबर हजरत मोहमद के यौमे पैदाईश ५७१ ईसवीं को मक्का शहर में हुई थी। जो सारी दुनिया के लिए रहमत बनकर आए। जिन्होंने दुनिया में सबसे सच्चा और सबसे अच्छा अमानतदार होने का खिताब पाया। बताया जाता है कि उनकी पैदाईश के दौरान का माहौल बदअमनी, अशांति, भय और आतंक का था। इंसानियत पूरी तरह खत्म हो गई थी। जिन्होंने अपने जीवन से शिक्षा दी कि रब के बंदो का हक मारना, उन पर जुल्म करना अपराध है। जिसने किसी बेगुनाह का कत्ल किया, समझो उसने सारी इंसानियत का कत्ल कर दिया और किसी ने एक बेगुनाह की जान बचाई, तो उसने सारी इंसानियत को बचा लिया। सच्चा इंसान वही है, जो पैगंबर हजरत मोहमद की दी गई शिक्षा पर अमल करें। उनकी जिंदगी एक आईना है, जो सारी दुनिया के इंसानों को भय, आतंक, भ्रष्टाचार से निकालकर अमन, शांति और भाईचारे का पैगाम देता है।

[MORE_ADVERTISE1]

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned