scriptचीतल का शिकार करने लगाया था विद्युत करंट | Electric current was used to hunt chital | Patrika News

चीतल का शिकार करने लगाया था विद्युत करंट

locationबालाघाटPublished: Mar 25, 2023 10:42:42 pm

Submitted by:

Bhaneshwar sakure

चपेट में आने से भालू, दो चीतल की हुई थी मौतवन्य प्राणियों के शिकार मामले में पांच आरोपी गिरफ्तारपरसवाड़ा क्षेत्र के बघोली बीट की घटना

चीतल का शिकार करने लगाया था विद्युत करंट

चीतल का शिकार करने लगाया था विद्युत करंट


बालाघाट. विद्युत करंट लगाकर वन्य प्राणियों का शिकार किए जाने के मामले में वन विभाग ने पांच आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया है। शनिवार को पांचों आरोपियों को न्यायालय में पेश किया गया। जहां से उन्हें जेल भेज दिया गया है। मामला वन परिक्षेत्र पश्चिम बैहर के अंतर्गत बघोली बीट कक्ष क्रमांक 1447 ग्राम ठेमा से लगे ग्राम खुदुरगांव का है। जहां पर आरोपियों ने शिकार के लिए ११ केवी की लाइन से विद्युत करंट बिछाया था। जिसकी चपेट में आने से भालू और दो चीतलों की मौत हो गई थी।
वन विभाग से मिली जानकारी के अनुसार इस मामले में वन अमले ने हरेसिंह पिता गोकुल (५२), कमलेश पिता लोकराम मानेश्वर (३२), उमेश पिता पतन सिंह तिलगाम (३५), रोशनलाल पिता काशीराम (३३) चारों निवासी ग्राम खुदुरगांव और भादा निवासी अजय पिता जगदीश सिंह वाडि़वा (२९) को गिरफ्तार किया है। आरोपियों ने पूछताछ में बताया कि खुदुरगांव के जंगल में चीतल का शिकार करने के लिए करंट लगाया था। लेकिन सुबह देखे तो भालू भी मृत पाया गया। आरोपियों की निशानदेही पर वन अमले ने जीआइ तार, बांस की खुटियां सहित अन्य सामग्री जब्त की है।
वन परिक्षेत्र अधिकारी कंदर्प भट्ट ने बताया कि २४ मार्च को वन्य प्राणियों के मृत होने की सूचना ग्रामीणों ने दी थी। ये ग्रामीण सुबह जंगल में महुआ बीनने के लिए जा रहे थे। इसी दौरान उनके पैर तार में फंस गए। पास ही दो चीतल और एक भालू मृत हालत नजर आया। सूचना मिलने के बाद एसडीओ राकेश शाक्यवार, वन परिक्षेत्र अधिकारी कंदर्प भट्ट, सहायक परिक्षेत्र अधिकारी देवेंद्र मरावी सहित वन अमला मौके पर पहुंचा। मामले की गंभीरता को देखते हुए कान्हा राष्ट्रीय उद्यान से डाग स्क्वायड की टीम बुलवाई गई। २४ मार्च को ही चार संदेहियों को हिरासत में लेकर पूछताछ की गई थी। जबकि एक आरोपी फरार हो गया था। इन पांचों आरोपियों को गिरफ्तार कर शनिवार को न्यायालय में पेश किया गया। जिन्हें न्यायिक अभिरक्षा में जेल भेज दिया गया। विदित हो कि खुदुरगांव के जंगल में शुक्रवार की सुबह दो नर चीतल (८ व ११ वर्ष) और भालू (१२ वर्ष) मृत हालत में पा गए थे। ये वन्य प्राणी विद्युत करंट की चपेट में आने से मृत हुए थे।
इनका कहना है
वन्य प्राणियों का शिकार करने के आरोप में पांच आरोपियों को गिरफ्तार किया गया है। आरोपियों को शनिवार को न्यायालय में पेश किया गया। जहां से उन्हें जेल भेज दिया गया। आरोपियों ने चीतल का शिकार किए जाने के लिए विद्युत करंट लगाया था।
-राकेश शाक्यवार, एसडीओ बैहर
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो