scriptविद्युत पोलों में 1 साल बाद भी नहीं लगा केबल | Electric poles do not even have a cable after 1 year | Patrika News

विद्युत पोलों में 1 साल बाद भी नहीं लगा केबल

locationबालाघाटPublished: May 11, 2019 07:34:26 pm

Submitted by:

mukesh yadav

ठेकेदार को बिजली विभाग कई बार लिख चुका पत्र-

bijli

विद्युत पोलों में 1 साल बाद भी नहीं लगा केबल

कटंगी। बिजली के झूलते तारों और आंधी-तुफान के दौरान इन तारों से होने वाले हादसों के डर को खत्म करने के लिए करीब 1 साल पहले नगर के कई हिस्सों में बिजली के ऊंचे-ऊंचे खंबे लगाए गए है, लेकिन इन खंबों पर ठेकेदार ने अब तक केबल नही लगाई है। चर्चा है कि जिस योजना के तहत यह प्रस्ताव रखा गया था वह बंद हो चुकी है। इस कारण काम में लेट-लतीफी हो रही है। मगर, बिजली विभाग के अधिकारी ने इस बात से इंकार किया है। उन्होंने बताया कि ठेकेदार लापरवाही बरत रहा है। विभागीय दायरे से बाहर का काम होने की वजह से ज्यादा हस्तक्षेप नहीं किया जा रहा है। लेकिन शीघ्र काम पूरा करने के लिए ठेकेदार को कई बार पत्र लिखा जा चुका है। लेकिन इसके बावजूद ठेकेदार ने अब तक केबल लगाने का काम शुरू ही नहीं किया है। इस वजह से अब भी कई जगह पर झूलते बिजली के तार हादसों को न्यौता दे रहे हैं। हालाकि बिजली विभाग का दावा है कि वह किसी भी प्रकार की अनहोनी ना हो इसके लिए पूरी तरह से मुस्तैद है तथा समय-समय पर मेन्टनेस कर रहा है।
प्राप्त जानकारी अनुसार बिजली चोरी को रोकने तथा पुराने और जर्जर हो चुके सीमेंट-लोहे के बिजली के खंबो को बदलने तथा जिन 2 खंबों के बीच अधिक दूरी है उनके बीच दूरी को कम करने एवं व्यवस्था में सुधार करने के लिए ओपन लाइन (तार) को हटाकर उसके स्थान पर केबल लगना है। इस काम का ठेका बेदमूथा कंपनी को मिला है। जिसने शहर भर में विद्युत पोल तो एक साल पहले ही खड़े कर दिए है, लेकिन अब तक केबल नहीं लगाया है। बिजली विभाग की माने तो कुछ नए ट्रांसफार्मर भी लगने है, यह कार्य होना भी अभी शेष ही है। बहरहाल, काम में होने वाली लेट-लतीफी से विभाग परेशान है। वहीं जनता में भी रोष दिखाई दे रहा है।
विदित हो कि शहर के वार्ड क्रमांक 01 एवं 02 अर्जुननाला, नट्टीटोला, वार्ड 04, कतरकना रोड सहित अन्य वार्डों में कई जगहों पर विद्युत तार झूल रहे है। जिनसे हादसों का डर बना रहता है। इन तारों की बिजली विभाग समय-समय पर मरम्मत करता है, लेकिन यह कोई स्थाई हल नहीं है। यहां विद्युत पोलों की ऊंचाई बढ़ाने के साथ केबल लगाना है। शहर में कई जगहों पर नए तार बदलने के लिए जगह-जगह पोल लगाए गए है। मगर, इन पोलों में केबल नहीं लगाया गया है। बता दें कि कई स्थानों पर तो लोगों ने बांस बल्ली के सहारे तार खींचकर जैसे तैसे अपने घरों में विद्युत आपूर्ति कर रहे है और इस इंतजार में है कि कब नया तार लगता है। वहीं ठेकेदार इस काम को करीब 4 महीने पहले उस वक्त करने के लिए आया था, जब आदर्श आचार संहिता लागू थी और बिजली बंद नहीं की जा सकती थी। इसके बाद से ठेकेदार का अता-पता ही नहीं है।
इनका कहना है।
बिजली के नए पोल एवं उसमें केबल लगाने का काम एक कंपनी को ठेके पर दिया गया है। विभागीय स्तर पर ठेकेदार को कई बार पत्र लिखकर काम जल्द ही पुरा करने के लिए कहा भी गया है।
संजय करवेती, प्रभारी सहायक यंत्री बिजली विभाग
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो