विद्युत टॉवर से गिरने से कर्मचारी की मौत

विद्युत टॉवर से गिरने से कर्मचारी की मौत

Bhaneshwar sakure | Publish: Feb, 15 2018 12:52:02 PM (IST) Balaghat, Madhya Pradesh, India

400 केवी सब स्टेशन में कार्य करने के दौरान हुआ हादसा

बालाघाट. किरनापुर के समीपस्थ ग्राम हिर्री में निर्माणाधीन 400/132/33 केवी सब-स्टेशन पॉवर प्लांट में टॉवर पर कार्य कर रहे दीपक पिता राजाराम रामटेके (२३) ग्राम कुसरी तहसील बरघाट, जिला सिवनी निवासी की नीचे गिरने से मौत हो गई। युवक सब स्टेशन में फीटर के रुप में कार्य कर रहा था।
जानकारी के अनुसार विगत 13-14 दिन पूर्व ही फीटर दीपक कार्य करने के लिए पहुंचा था। मंगलवार की शाम करीब 4 बजे जब दीपक अपने अन्य साथियों के साथ काम कर रहा था। दीपक टॉवर पर चढ़कर कार्य कर रहा था कि अचानक वह नीचे गिर गया। जिसके कारण वह गंभीर रुप से घायल हो गया। घटना के बाद मौके पर मौजूद लोगों ने उसे गोंदिया के अस्पताल लेकर गए। जहां उसकी उपचार के दौरान मौत हो गई। जिसके बाद प्लांट के कर्मचारियों ने बिना पीएम कराए ही रात्रि में दीपक के शव को उसके गांव लेकर गए। जिस परिजनों ने बगैर पीएम कराए शव लेने से इंकार कर दिया। इसके बाद शव को पुन: किरनापुर लाया गया। किरनापुर पुलिस ने पंचनामा कार्रवाई की। शव का पीएम कराकर परिजनों को सौंप दिया। मर्ग कायम कर मामले को जांच में लिया है। मामले की जांच प्रधान आरक्षक झनकलाल नागेश्वर द्वारा की जा रही है।
प्लांट में नहीं है सुरक्षा के मापदंड
ग्राम हिर्री में निर्माणाधीन विद्युत सब-स्टेशन में किसी भी तरह से सुरक्षा मापदंडों का पालन नहीं किया जा रहा है। यहां कार्यरत मजदूर ना तो हेलमेट पहन कर कार्य करते है और ना ही उन्हें कार्य करते समय सेफ्टी बेल्ट प्रदान किया जाता है। इतना ही नहीं मौके पर प्राथमिक चिकित्सा का भी किसी तरह से यहां कोई व्यवस्था नहीं है।
कम उम्र के बच्चों से कराया जाता है काम
ग्राम हिर्री के ग्रामीणों ने हादसे को बेहद ही दु:खद घटना बताया। उन्होंने कहा कि यहां पर अक्सर सिविल के काम के दौरान ठेकेदार द्वारा पैसा बचाने के चक्कर में कम उम्र की बच्चियों से कार्य कराया जाता है। इस तरह से नाबालिगों का शोषण भी किया जा रहा है।
मामले को जांच में लिया
हिर्री प्लांट मेें टॉवर से गिरने से युवक की मौत हुई है। ठेकेदार द्वारा उसे इलाज के लिए कहीं ले जाया गया था। पुलिस को पूर्व में कोई सूचना नहीं थी। बुधवार को जब शव लेकर परिजन व प्लांट के कुछ लोग पहुंचे तो उसका पीएम कराया गया। मर्ग कायम कर मामले को जांच में लिया गया है।
-धर्मेन्द्र शिवहरे, थाना प्रभारी, पुलिस थाना किरनापुर

Ad Block is Banned