चुनाव कार्य में लगे कर्मचारी भी कर सकेंगे मतदान

चुनाव कार्य में लगे कर्मचारी भी कर सकेंगे मतदान

Bhaneshwar Sakure | Publish: Apr, 21 2019 09:03:59 PM (IST) | Updated: Apr, 21 2019 09:04:00 PM (IST) Balaghat, Balaghat, Madhya Pradesh, India

9 हजार इलेक्शन ड्यूटी सर्टिफिकेट हुए जारी

बालाघाट. बालाघाट लोकसभा क्षेत्र क्रमांक 15 में होने वाले चुनाव में अधिक से अधिक मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग कर सकें और चुनाव कार्य में नियुक्त कोई भी व्यक्ति मतदान करने से वंचित न रहे इसके लिए व्यापक स्तर पर मतदाता जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है और चुनाव कार्य में लगे प्रत्येक कर्मचारी को निर्वाचन कत्र्तव्य प्रमाण पत्र इडीसी देने की तैयारी की जा रही है। जिससे वह कर्मचारी जहां पर ड्यूटी कर रहा है उसी मतदान केन्द्र पर इवीएम में अपना मतदान कर सकेगा। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी दीपक आर्य ने बताया कि बालाघाट जिले में चुनाव कार्य में लगे कर्मचारियों से आवेदन करने की 19 अप्रैल तक इडीसी के लिए 13 हजार 340 आवेदन प्राप्त हुए है। मतदान दलों के द्वितीय प्रशिक्षण में शामिल हो रहे मतदान दलों के सदस्यों को प्रशिक्षण के दौरान ही इडीसी प्रदान किए जा रहे है। अब तक लगभग 9 हजार इडीसी प्रदाय किए जा चुके है। चुनाव कार्य में लगे जिन कर्मचारियों को इडीसी प्राप्त हो चुका है वे 29 अप्रैल को जहां पर ड्यूटी लगी है उसी मतदान केन्द्र पर इवीएम में अपना मतदान कर सकते है। चुनाव कार्य में नियुक्त बीएलओ, पटवारी, तहसीलदार, नायब तहसीलदार, माइक्रो आब्जर्वर, सेक्टर ऑफिसर, ग्राम रोजगार सहायक, पुलिस, वन, होमगार्ड के कर्मचारी और चुनाव कार्य में लगे सभी वाहनों के चालक परिचालकों से प्रारूप 12 क में इडीसी के लिए आवेदन प्राप्त किए गए है।
चुनाव कार्य में लगे कर्मचारियों के इडीसी तैयार करने के लिए उप संचालक कृषि राजेश त्रिपाठी को नोडल अधिकारी बनाया गया है। नोडल अधिकारी राजेश त्रिपाठी ने बताया कि इडीसी के लिए प्रारूप 12 क में प्राप्त आवेदनों का मतदाता सूची से सही मिलान कर उसमें नाम को चिन्हित किया जा रहा है और इडीसी जारी किए जा रहे है। लोकसभा चुनाव 2019 में बालाघाट जिले में इडीसी के लिए 13 हजार 340 आवेदन प्राप्त हुए हैं, जो एक रिकार्ड है। प्राप्त आवेदनों की संख्या के अनुसार इस बार 11 हजार से अधिक कर्मचारियों को इडीसी जारी किये जा सकेगें, जो एक रिकार्ड होगा। अब तक मतदान दलों के कर्मचारियों के 4500, चुनाव कार्य में लगे वाहनों के चालक परिचालकों के 350 और पुलिस के 3 हजार इडीसी जारी किए जा चुके है। 26 अप्रैल तक सभी पात्र आवेदकों को ईडीसी जारी कर दिए जाएंगे।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned