नहर की भूमि पर किया जा रहा अतिक्रमण

नहर की भूमि पर किया जा रहा अतिक्रमण

Bhaneshwar Sakure | Updated: 23 Jun 2019, 09:08:20 PM (IST) Balaghat, Balaghat, Madhya Pradesh, India

मिट्टी डालकर भूमि को किया समतल
किसानों ने की अतिक्रमण मुक्त कराए जाने की मांग

बालाघाट/किरनापुर. तहसील मुख्यालय मेें वैनगंगा संजय सरोवर परियोजना सिंचाई के लिए निर्मित नहर की जमीन पर अतिक्रमण किया जा रहा है। इतना ही नहीं उक्त भूमि पर मिट्टी डालकर समतलीकरण करने का कार्य किया जा रहा है। ताकि वे भविष्य में उस स्थान पर पक्का निर्माण कर सकें। जबकि उक्त नहर के आसपास के किसानों द्वारा नहर निर्माण सहित उसके मरम्मतीकरण कार्य, नहर के दोनों ओर किसानों की आसानी से आवाजाही करने अनेक किसानों द्वारा अपनी जमीन सिंचाई विभाग को रजिस्ट्री कर चुके है। ऐसे किसान नन्दलाल पिता स्व. खुश्याल दो भाईयों के नाम से पैतृक भूमि है, जिनमें धान, गेहूूं की फसल इसी नहर के पानी से सिंचाई कर ली जाती है। पीडि़त किसान नन्दलाल ने बताया कि उनकी खेती भूमि जिसका खसरा नम्बर 511/2, रकबा 2.19 के सामने मुन्ना लिल्हारे ने मिट्टी डाल दिया है, जबकि मुन्ना लिल्हारे की नहर के समीप सिर्फ 10 डिसमिल भूमि है। इनके द्वारा नहर की भूमि पर मिट्टी डाल दिए जाने के चलते देवानंद बोरकर के खेत में पानी नहीं पहुंच पाएगा। जबकि विभाग के अधिकारियों और वारा मेन समिति के जल उपभोक्ता संथा अध्यक्ष को इसकी सूचना दी गई थी। जिस पर उन्होंने कार्रवाई किए जाने का आश्वासन दिया था। लेकिन अभी तक कोई कार्रवाई नहीं की गई। पीडि़त किसान नन्दलाल पिता खुश्याल, देवानंद सहित अन्य ने बताया कि यदि शीघ्र ही संबंधित विभागीय अधिकारियों द्वारा मौका-स्थल का निरीक्षण कर अतिक्रमण नहीं हटाया जाता है तो वे न्यायालय की शरण लेंगे।
इनका कहना है
नहर से बेहतर सिंचाई के लिए उनके पूर्वजों द्वारा नहर विभाग को अपनी पैतृक भूमि रजिस्ट्री की थी। लेकिन अब उक्त स्थल पर अतिक्रमण किया जा रहा है। अतिक्रमणकारी द्वारा वहां पर मिट्टी डाल दी गई है। अधिकारियों को शिकायत करने पर ध्यान नहीं दे रहे है।
-नंदलाल, पीडि़त किसान
पीडि़त किसानों द्वारा इस संबंध में जानकारी दी गई है। जिस पर हमारे द्वारा विभाग के आला अधिकारियों को सूचना देकर पूरे मामले से अवगत करा दिया गया है। इतना ही नहीं कुछ लोगों को नोटिस भी तामिल कराए गए है।
-अखिलेश राणा, अध्यक्ष, जल उपभोक्ता संथा वारा मेन

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned