scriptप्रतिबंधित क्षेत्रों के समक्ष से भी नहीं हटवा रहे अतिक्रमण | Encroachments are not being removed even in front of restricted areas | Patrika News
बालाघाट

प्रतिबंधित क्षेत्रों के समक्ष से भी नहीं हटवा रहे अतिक्रमण

तत्कालीन कलेक्टर के प्रयासों पर बट्टा लगा रहे नपा व यातायात अधिकारी-कर्मचारी

बालाघाटOct 25, 2021 / 08:44 pm

mukesh yadav

प्रतिबंधित क्षेत्रों के समक्ष से भी नहीं हटवा रहे अतिक्रमण

प्रतिबंधित क्षेत्रों के समक्ष से भी नहीं हटवा रहे अतिक्रमण

बालाघाट. कई बार फुटकरों को समझाईश, पत्र व्यवहार और जिला प्रशासन से गुहार लगाकर थक हार चुके संग्रहालय अध्यक्ष एक बार फिर पुरातत्व शोध संग्रहालय को बंद करने का मन बना रहे हैं। जिनका कहना है कि तत्कालीन कलेक्टर द्वारा प्रयास कर संग्रहालय को अतिक्रमण मुक्त बनाया गया। लेकिन उनके जाने के साथ ही धीरे-धीरे कर वहीं पुरानी स्थिति निर्मित होने लगी है। वहीं संग्रहालय के सामने फुटकर दुकानदार भी दुकानें लगे हैं। इस संबंध में लगातार नपा और यातायात विभाग को सूचना दी जा रही है। लेकिन कोई कार्रवाई नहीं की जा रही है। अधिकारी कर्मचारी तत्कालीन कलेक्टर के प्रयासों का बट्टा लगाने का काम करते नजर आ रहे हैं। वहीं नपा प्रशासन तो ५ से १० रुपए राजस्व लेकर अति संरक्षित व प्रतिबंधित संग्रहालय के सामने फुटकर दुकानें लगाने वालों को बढ़ावा दे रहे हैं।
पर्यटकों को हो रही परेशानी
संग्रहाध्यक्ष वीरेन्द्र सिंह गहरवार के अनुसार इतिहास एवं पुरातत्व शोध संस्थान संग्रहालय में नित्य शोधार्थी सहित पर्यटकों का आना जाना लगा रहता है। लेकिन अतिक्रमण के कारण इन शोधार्थियों और पर्यटकों को बेजा परेशानियों का सामना करना पड़ता है। उनके पास कई बार ऐसी शिकायतें भी आई। खासकर रविवार के दिन संग्रहालय में अधिक संख्या में लोग पहुंचते हैं। जिनके द्वारा नेरोगेज बोगी के डिब्बे का लुत्फ उठाया जाता है। लेकिन फुटकर दुकानों के कारण पार्किंग, प्रवेश द्वार से आवागमन सहित विभिन्न कठिनाईयों का सामना करना पड़ता है।
कार्रवाई की मांग
गहरवार के अनुसार संग्रहालय के समीप ही यातायात कर्मचारियों की तैनाती रहती है। वहीं सामने कोतवाली थाना भी है। लेकिन कोई भी जिम्मेदार ध्यान नहीं दे रहा हैं। बिना शिकायत के कोई सुनवाई नहीं हो रही है। वहीं अब तक शिकायत के बावजूद ध्यान नहीं दिया जा रहा है। गहरवार ने कलेक्टर सहित अन्य वरिष्ठ अधिकारियों से इस ओर ध्यान आकर्षित कर कार्रवाई की मांग की है।
वर्सन
एक समय था जब पुरातत्व संग्रहालय के सामने दुकानें लगाने की कोई हिम्मत नहीं करता था। संग्रहालय के महत्व को समझता था। आज परिस्थिति बिल्कुल बदल गई है। ऐसा प्रतीत होता है कि नपा जानबूझकर यहां विभिन्न दुकानें संचालित करवा रही है।
वीरेन्द्र सिंह गहरवाल, संग्रहालय अध्यक्ष

Home / Balaghat / प्रतिबंधित क्षेत्रों के समक्ष से भी नहीं हटवा रहे अतिक्रमण

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो