scriptनहर पर कब्जा कर फैला रहे अतिक्रमण | Encroachments spreading over the canal | Patrika News

नहर पर कब्जा कर फैला रहे अतिक्रमण

locationबालाघाटPublished: May 01, 2020 07:55:22 pm

Submitted by:

mukesh yadav

बरसात के मौसम में वार्ड और खाली प्लाटों में जमा होता है पानी

नहर पर कब्जा कर फैला रहे अतिक्रमण

नहर पर कब्जा कर फैला रहे अतिक्रमण

कटंगी। मध्यम सिंचाई परियोजना नहलेसरा जलाशय की नहरों में कब्जा कर अतिक्रमण को फैलाया जा रहा है। मगर, जल संसाधन विभाग काफी लंबे समय से शिकायत मिलने के बावजूद भी अवैध अतिक्रमण को नहीं हटा रहा है। जिससे किसानों सहित स्थानीय नागरिकों को काफी परेशानियों से जूझना पड़ रहा है। सर्वाधिक दिक्कत बारिश के मौसम के दौरान होती है। नहरोंं को बंद कर देने से पानी निकासी नहीं हो पाती और वार्डवासियों के घरों सहित खाली प्लाटों में पानी जमा होता है। जिससे बीमारियों का खतरा मंडराते रहता है। पूरा मामला नगर के अर्जुननाला का है। यहां पर बडग़ांव माइनर की छोटी नहर (नाली) पर अवैध तरीके से कब्जा कर नहर को बंद कर दिया गया है। स्थानीय लोग कई बार जल संसाधन विभाग के अधिकारियों को इस बारे में शिकायत कर चुके हैं। लेकिन अधिकारियों ने आज तक अतिक्रमण नहीं हटाया है।
इन्होंने किया कब्जा
स्थानीय लोगों ने बताया कि नहर पर जियालाल परिहार, रोशन गौतम, चैनलाल गौतम, डॉली परिहार, विजय परिहार ने अवैध तरीके से कब्जा कर रखा है। इस कारण जलाशय से पानी छोडऩे पर किसानों के खेतों तक पानी नहीं पहुंच पाता। वहीं बारिश के दिनों में पानी की निकासी नहीं होने के कारण नहर का पानी घरों तक आ जाता है। इस संबंध में बीते दिनों जब अनुविभागीय अधिकारी जल संसाधन से शिकायत की गई थी तो उन्होंने शीघ्र ही अतिक्रमण हटाने का आश्वासन दिया था, लेकिन एक साल बीतने के बाद भी अतिक्रमण जस के तस है। जिससे ना सिर्फ किसानों में आक्रोश पनप रहा है। वहीं वार्डवासियों में भी गुस्सा दिखाई देता है। दरअसल कुछ साल पहले ही इस नहर का सीमेंटीकरण कार्य पूर्ण हुआ है। निर्माण कार्य के दौरान स्थानीयजनों ने नहर की गहराई बढ़ाने की मांग की थी। ताकि बारिश के दिनों में भी किसी तरह की परेशानी ना हो। लेकिन विभाग ने वार्डवासियों की बातों को अनसुना कर निर्माण किया। अब बारिश में जहां पानी भरने से दिक्कत होती है, वहीं कब्जें की वजह से किसानों के खेतों में पानी भी नहीं जा पा रहा है।
जानकारी अनुसार कुछ समय पहले अर्जुननाला के कुछ लोगों ने केनाल पर अतिक्रमण करने के मामले से एसडीएम तहसीलदार को भी अवगत कराया था तथा अतिक्रमण कारियों के खिलाफ कार्रवाई की मांग भी की। लेकिन आज तक ना तो अतिक्रमण हटा और ना ही कोई कार्रवाई हो पाई। किसानों ने बताया कि अर्जुननाला में बरसों पुरानी एक कैनाल है, जिससे कई किसानों के खेतों को पानी मिला करता था। लेकिन कुछ लोगों ने इस केनाल पर कब्जा कर उसे अवरुद्ध कर दिया।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो