script1 साल से अपनी जमीन के लिए चक्कर काट रहा किसान | Farmer circling his land for 1 year | Patrika News

1 साल से अपनी जमीन के लिए चक्कर काट रहा किसान

locationबालाघाटPublished: Nov 20, 2019 08:26:24 pm

Submitted by:

mukesh yadav

पहले बायपास के लिए अधिग्रहित किया, बाद में बताया कम्प्यूटर त्रुटि

1 साल से अपनी जमीन के लिए चक्कर काट रहा किसान

1 साल से अपनी जमीन के लिए चक्कर काट रहा किसान

कटंगी। खमरिया से खजरी बायपास का निर्माण होने को लगभग एक साल पूरा हो गया है, लेकिन इस बायपास निर्माण के लिए जिस किसान की भूलवंश जमीन अधिग्रहित कर ली गई थी उस किसान को आज तक उसकी जमीन नहीं लौटाई जा सकी है। किसान अपनी जमीन के लिए अनुविभागीय अधिकारी, तहसीलदार और पटवारी कार्यालय के चक्कर काट-काट कर परेशान हो रहा है। वहीं अधिकारी, इस किसान को इस दफ्तर से उस दफ्तर का नाच नचा रहे हैं। किसान हताश और परेशान हो गया है। किसान ने अपनी समस्या को लेकर सीएम हेल्पलाईन में भी शिकायत की है। जिस शिकायत पर कार्रवाई करने की बजाए अधिकारी किसान पर शिकायत वापस लेने का दबाव बना रहे हैं। जिसके चलते अब किसान पूरे मामले की शिकायत कलेक्टर से करने की तैयारी में है।
यह है पूरा मामला-
दरअसल, पूरा मामला खमरिया-खजरी बायपास निर्माण से जुड़ा हुआ है। इस बायपास निर्माण के लिए राजस्व विभाग ने 116/3, 118/3 की भूमि अधिग्रधित की है। मगर, रिकार्ड से महिला किसान कमला/बाबुलाल देशमुख की खसरा नंबर 116/2, 118/2 रकबा .016 जमीन को कम कर मुआवजा भी वितरण कर दिया गया है। इस बात को अपने रिकार्ड में दर्ज कर लिया था। चौकानें वाली बात तो यह है कि किसान को अपनी जमीन वापस लेने और राजस्व विभाग की भूल को साबित करने के लिए एक साल तक निरतंर केश लडऩा पड़ा है और आज जब फैसला किसान के पक्ष में आ गया है, तो पटवारी रिकार्ड दुरस्त नहीं कर रहा है। किसान रिकार्ड दुरस्त कराने के लिए अधिकारियों से लगातार शिकायत कर रहा है। मगर, इसके बावजूद पटवारी रिकार्ड दुरस्त नहीं कर रहा है और ना ही पटवारी के खिलाफ कोई कार्रवाई हो रही है।
2 माह बाद भी रिकार्ड नहीं किया दुरस्त-
किसान बाबुलाल से मिली जानकारी अनुसार अुनविभागीय अधिकारी ने 23 सितबंर को फैसला उनके पक्ष में सुनाते हुए जांच के दौरान विभाग ने कम्प्यूटर त्रुटि माना है और रिकार्ड दुरस्त करने के आदेश भी जारी कर दिए हैं। मगर, आज तक रिकार्ड दुरस्त नहीं किया गया है। किसान ने आरोप लगाया कि जानबुझकर प्रशासन उन्हें परेशान कर रहा है, उनका कहना है कि प्रशासन की घोर लापरवाही से वह ०1 साल तक बेवजह परेशान होते रहे। इस दौरान उन्हें कई तरह की मानसिक तथा आर्थिक परेशानियों का सामना भी करना पड़ा। उन्होंने वरिष्ट अधिकारियों का ध्यानाकर्षण कराते हुए लापरवाही बतरने वाले अधिकारी तथाा कर्मचारी पटवारी के खिलाफ कार्रवाई करने की मांग की है।
वर्सन
पटवारी को आदेशित किया जाएगा कि वह शीघ्र ही रिकार्ड को दुरस्त करें।
प्रमोद सेनगुप्ता, अनुविभागीय अधिकारी कटंगी
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो