scriptवन्य प्राणी तेंदुओं के शिकार के मामले में पांच आरोपी गिरफ्तार | Five accused arrested in the case of hunting wild animal leopards | Patrika News

वन्य प्राणी तेंदुओं के शिकार के मामले में पांच आरोपी गिरफ्तार

locationबालाघाटPublished: Jun 15, 2021 09:34:22 pm

Submitted by:

Bhaneshwar sakure

जंगली सूकर के शिकार के लिए लगाए गए करंट की चपेट में आ गए थे नर-मादा तेंदुआ

वन्य प्राणी तेंदुओं के शिकार के मामले में पांच आरोपी गिरफ्तार

वन्य प्राणी तेंदुओं के शिकार के मामले में पांच आरोपी गिरफ्तार

बालाघाट. परसवाड़ा वन परिक्षेत्र पूर्व सामान्य बैहर के खुरमुंडी बीट में १३ जून को विद्युत करंट लगने से दो तेंदुओं की मौत के मामले में वन अमले ने पांच आरोपियों को गिरफ्तार किया है। इन शिकारियों को मंगलवार को न्यायालय में पेश किया गया। इधर, इस मामले में सीसीएफ ने पूर्व बैहर व खुरमुंडी क्षेत्र के जिम्मेदार अधिकारियों, बीट गार्ड, रेंजर सहित अन्य को नोटिस जारी कर जवाब मांगा है। वहीं संतुष्टीपूर्ण जवाब नहीं मिलने पर जिम्मेदारों के खिलाफ कार्रवाई किए जाने की चेतावनी भी दी है।
वन विभाग से मिली जानकारी के अनुसार वन्य प्राणी तेंदुए के शिकार के मामले में वन अमले ने बैहर तहसील के सेमरटोला निवासी सुबेलाल पिता जोगीलाल उइके (५०), दिलीप पिता शिव प्रसाद वरकड़े (३८), सहेजना निवासी रमेश पिता मोहपत पंद्रे (३७), सीताडोंगरी निवासी दुबे सिंह पिता चंदू मरावी और सेमरटोला निवासी समेलाल पिता लालसिंह पंद्रे (२०) को गिरफ्तार किया है। वहीं इन शिकारियों के पास से वारदात में उपयोग की गई सामग्री जीआई तार, खूंटी, बांस सहित अन्य सामान को जब्त भी किया है। सभी शिकारियों ने पूछताछ में शिकार की बात स्वीकार की है। बकौल शिकारी वन्य जीव सूकर का शिकार करने के लिए उन्होंने विद्युत करंट लगाया था, लेकिन नर-मादा तेंदुआ करंट की चपेट में आ गए।
विदित हो कि १३ जून को वन परिक्षेत्र उत्तर सामान्य बैहर के अंतर्गत आने वाले खुरमुंडी बीट से सटे राजस्व क्षेत्र में एक नर व एक मादा तेंदुआ का शव मिला था। दोनों तेंदुओं का विद्युत करंट से शिकार किया गया था। सूचना मिलते ही वन अमला मौके पर पहुंचा। पंचनामा कार्रवाई पूरी की। शव का पीएम कराकर उसका अंतिम संस्कार कर दिया। वहीं प्रकरण को जांच में लिया था। इधर, रविवार को ही वन विभाग ने दो संदिग्ध व्यक्तियों को हिरासत में लेकर उनसे पूछताछ शुरू कर दी थी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो