script

बाघ और तेंदुए की खाल के साथ पांच शिकारी गिरफ्तार

locationबालाघाटPublished: Jul 14, 2018 08:59:12 pm

Submitted by:

Bhaneshwar sakure

अंतरराष्ट्रीय बाजार में खाल की कीमत करीब 25 लाख रुपए, खाल को बेचने के फिराक में थे शिकारी, मलाजखंड पुलिस ने की कार्रवाई, डोरा के जंगल में किया था शिकार

balaghat news

बाघ और तेंदुए की खाल के साथ पांच शिकारी गिरफ्तार

बालाघाट. बाघ और तेंदुए की खाल के साथ पुलिस ने पांच शिकारियों को गिरफ्तार किया है। ये शिकारी खाल को बेचने की फिराक में थे। मुखबिर की सूचना पर पुलिस ने इन आरोपियों को मलाजखंड थाना क्षेत्र के बाकीगुड़ा मंदिर रोड पर खाल सहित गिरफ्तार किया है। जब्त की गई खाल की अंतरराष्ट्रीय बाजार में कीमत करीब २५ लाख रुपए हैं। इन आरोपियों को रविवार को न्यायालय में पेश कर रिमांड पर लिया जाएगा। सभी आरोपियों के खिलाफ धारा वन्य प्राणी अधिनियम 1972 की धारा 9, 39, 44, 49 (बी)(1), 51, 52 और 34 भादवि के तहत अपराध दर्ज कर विवेचना में लिया गया है।
एसपी जयदेवन ए ने बताया कि बालाघाट जिले के कान्हा नेशनल पार्क के बफर जोन में वन्यप्राणियों के शिकार किए जाने की सूचनाएं मिल रही थी। इन सूचनाओं को गंभीरता से लेते हुए एक टीम का गठन कार्रवाई किए जाने के लिए निर्देशित किया गया था। इसी दौरान मलाजखंड थाना क्षेत्र के अंतर्गत बाकीगुडा मंदिर रोड पर वन्य प्राणी का शिकार कर उसकी खाल बेचने के फिराक में लोगों के घुमने की सूचना मुखबिर से मिली थी। जिस पर मलाजखंड थाना प्रभारी उपनिरीक्षक मनीष सोनी को कार्रवाई के लिए निर्देशित किया गया। उपनिरीक्षक द्वारा दो टीम का गठन किया गया। दोनों टीम ने बाकीगुड़ा मंदिर रोड पर दबिश दी। इस दौरान पुल के पास पांच व्यक्ति खड़े दिखे। जिसमें से तीन व्यक्ति बाइक पर बैठकर कहीं जाने की तैयारी में थे। उनके हाथों में भी प्लॉस्टिक के एक बोरा था। वहीं दो अन्य व्यक्ति पास में ही खड़े थे। उनके हाथ में भी प्लॉस्टिक के दो बोरे थे। सभी लोग पुलिस को देखकर भागने लगे थे। जिन्हें पुलिस द्वारा घेराबंदी कर पकड़ा गया। उनके पास मौजूद बोरे की तलाशी ली गई। जिसमें एक बोरे में बाघ की खाल और दूसरे बोरे में तेंदुआ की खाल मिली। साथ ही एक के पास से तलाशी लेनेपर बोरे में जंगली बिल्ली की खाल मिली।
इन्हें किया गिरफ्तार
एसपी जयदेवन ए ने बताया कि इस मामले में वीरेन्द्र उर्फ बिरजु पिता जयपाल सिंह पुर्राम (30) मानसिंह टोला (मोहगांव) डोरा निवासी, सरजीत राम पिता धीरपाल सिंह पंद्र (45) निवासी खुड्डीपार, सालिकराम पिता उदेसिंह उयके (50) नारंग चौक उकवा, संतोष पिता बुंदलसिंह भलावी (32) निवासी केशा और हीरालाल उर्फ हीरासिंह पिता दयाल सिंह मरावी (50) निवासी कौदूल को गिरफ्तार किया गया है। उन्होंने बताया कि सालिक राम पिता उदेसिंह उयके खिलाफ पूर्व में रुपझर थाने में धारा294, 323, 506, 147, 395 के तहत अपराध दर्ज है। एसपी ने बताया कि इन आरोपियों ने प्रारंभिक पूछताछ में डोरा क्षेत्र के जंगल में बाघ का शिकार किए जाने की जानकारी दी है।
इस कार्रवाई में एएसपी बालाघाट आकाश भूरिया, एएसपी बैहर विजय डाबर, एसडीओपी बैहर, प्रभारी मलाजखंड मनीष सोनी, एएसआई अयूब खान, प्रधान आरक्षक इमरान खान, आरक्षक धानेश्वर तेकाम, आरक्षक तोपेन्द्र कावरे, राम बेलवंशी, कपिलेश, विनोद यादव का योगदान रहा।

ट्रेंडिंग वीडियो