scriptमलेरिया रथ को हरी झंडी दिखाकर किया रवाना | Flagged off for malaria chariot | Patrika News

मलेरिया रथ को हरी झंडी दिखाकर किया रवाना

locationबालाघाटPublished: Jun 02, 2020 08:36:55 pm

Submitted by:

Bhaneshwar sakure

मलेरिया रथ को हरी झंडी दिखाकर किया रवाना

मलेरिया रथ को हरी झंडी दिखाकर किया रवाना

मलेरिया रथ को हरी झंडी दिखाकर किया रवाना

बालाघाट. शासन के निर्देशानुसार राष्ट्रीय वैक्टर जनित रोग नियंत्रण कार्यक्रम के तहत प्रति वर्ष माह जून को मलेरिया निरोधक माह के रूप में मनाया जाता है। कलेक्टर दीपक आर्य, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ मनोज पांडे के मार्गदर्शन, जिला मलेरिया अधिकारी रामजी भलावी के संचालन में वर्ष 2020 में जिले में माह जून मलेरिया निरोधक माह मनाया जा रहा है। इसी कड़ी में 1 जून को जन जागरूकता के लिए मलेरिया रथ को झ़ंडी दिखाकर जिले के ग्रामीण क्षेत्रों के लिए रवाना किया गया।
मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. मनोज पाण्डेय ने बताया कि मानसून के प्रारंभ होने व मानसून के बाद मच्छरों के उत्पत्ति स्थल बढ़ जाने के कारण मलेरियाजन्य परिस्थितियांं निर्मित हो जाती है। मलेरिया का प्रसार अधिक होने लगता है। इसी तारतम्य में मानसून प्रारंभ होने के पूर्व जून माह में यह आवश्यक है कि मच्छरों के उत्पत्ति स्थलों के नियंत्रण एवं मलेरिया बीमारी की रोकथाम के संबंध में समस्त जानकारी जनप्रतिनिधियों, सामान्य जन में व्यापक रूप से दी जाती है जिससे आगामी माहों में प्रभावी रूप से मलेरिया बीमारी की रोकथाम हो सके। मलेरिया माह के अंतर्गत जिला मुख्यालय, ब्लॉक स्तर पर एवं इसका प्रचार प्रसार गांव-गांव तक पहुंच विहिन ग्राम तक किया जाता है।
डॉ. परेश उपलप जिला टीकाकरण अधिकारी बालाघाट द्वारा बताया गया कि सभी राष्ट्रीय कार्यक्रम आम जन के लिए हैं। जब तक राष्ट्रीय कार्यक्रम में जन भागीदारी सुनिश्चित नहीं की जाएगी जब तक वह कार्यक्रम सफल नहीं बनाया जा सकता। साथ ही पदाधिकारियों, समाज सेवियों, गणमान्य नागरिकों से अपील की गई कि वे मलेरिया माह 2020 में बढ़-चढ़कर हिस्सा ले और मलेरिया बीमारी की जानकारी समस्त आम जन को दे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो