जिले की 620 उचित मूल्य दुकानों पर होगा अन्न उत्सव

1.20 लाख हितग्राहियों को योजना से लाभांवित करने का लक्ष्य, बैठक में तैयार की गई कार्ययोजना

By: Bhaneshwar sakure

Published: 01 Aug 2021, 10:20 PM IST

बालाघाट. प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के अंतर्गत सम्पूर्ण मध्य प्रदेश में 7 अगस्त को अन्न उत्सव मनाया जाएगा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वर्चुअली कार्यक्रम को संबोधित करेंगे और इसके साथ ही प्रदेश की 25 हजार 435 राशन दुकानों से खाद्यान्न वितरण होगा। प्रत्येक दुकान पर प्रतीकात्मक रूप से 100 हितग्राहियों को थैले में राशन दिया जाएगा। दुकानों पर यह आयोजन कोरोना प्रोटोकाल का पालन करते हुए होगा।
अपर कलेक्टर विवेक कुमार ने 31 जुलाई को अधिकारियों की बैठक लेकर 7 अगस्त के अन्न उत्सव कार्यक्रम की तैयारियों के लिए आवश्यक दिशा निर्देश दिए। अपर कलेक्टर विवेक कुमार ने बैठक में बताया कि शासन के निर्देशों के अनुरूप 7 अगस्त को बालाघाट जिले की सभी 620 उचित मूल्य दुकानों पर अन्न उत्सव कार्यक्रम का आयोजन किया जाना है। प्रथम दिन 7 अगस्त को जिले के एक लाख 20 हजार हितग्राहियों को खाद्यान्न वितरण का लक्ष्य रखा गया है। 7 अगस्त को जनप्रतिनिधियों की उपस्थिति और आम जनता की सहभागिता में इस कार्यक्रम का आयोजन किया जाना है। सभी हितग्राहियों को 10 किलोग्राम के बैग में खाद्यान्न का वितरण किया जाना है। यदि किसी हितग्राही की पात्रता 10 किलोग्राम से अधिक है तो उसे 10 किलोग्राम खाद्यान्न बैग में और शेष खाद्यान्न हितग्राही द्वारा लाई गई बोरी या अन्य थैले में देना है। सभी एसडीएम को अपने क्षेत्र के अधिकारियों की बैठक लेकर अन्न उत्सव तैयारियों को समय सीमा में पूर्ण कराने कहा गया। बैठक में अधिकारियों को निर्देशित किया गया कि अन्न उत्सव के लिए जिले की सभी 620 उचित मूल्य दुकानों पर दीवार लेखन और प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के बैनर आदि लगाने एवं तौल कांटो के प्रमाणीकरण का कार्य 2 अगस्त तक पूर्ण कर लिया जाए। सभी उचित मूल्य दुकानों पर टीवी व वाई-फाई की सुविधा उपलब्ध होना चाहिए। यदि किसी उचित मूल्य दुकान पर पर्याप्त स्थान न हो तो 7 अगस्त का कार्यक्रम ग्राम पंचायत या अन्य स्थल पर आयोजित किया जाए। नागरिक आपूर्ति निगम के जिला प्रबंधक को निर्देशित किया गया कि जिले की सभी उचित मूल्य दुकानों पर अन्न उत्सव के लिए खाद्यान्न 5 अगस्त तक उपलब्ध करा दिया जाए।
बैठक में जिला आपूर्ति अधिकारी ज्योति बघेल, महिला एवं बाल विकास विभाग की जिला कार्यक्रम अधिकारी लीना चौधरी, राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन के जिला परियोजना प्रबंधक ओमप्रकाश बेदुआ, जिला शिक्षा अधिकारी पीआर मेश्राम, नागरिक आपूर्ति निगम के जिला प्रबंधक अमित गौड, जिला सहकारी केन्द्रीय बैंक के प्रभारी मुख्य कार्यपालन अधिकारी राजीव सोनी, उपयंत्री पी जोशी, राधेश्याम महेश, जिला पंचायत के मीडिया प्रभारी रवि पालेवार उपस्थित थे। बैठक में सभी एसडीएम एवं कनिष्ठ आपूर्ति अधिकारी वीडियो कांफें्रस के माध्यम से उपस्थित थे।

Bhaneshwar sakure
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned