scriptतापी गैस पाइपलाइन परियोजना के उद्धघाटन के लिए तुर्कमेनिस्तान जाएंगे उपराष्ट्रपति | Ansari to undertake official visit to Turkmenistan from Friday | Patrika News

तापी गैस पाइपलाइन परियोजना के उद्धघाटन के लिए तुर्कमेनिस्तान जाएंगे उपराष्ट्रपति

Published: Dec 11, 2015 01:54:00 am

Submitted by:

उप-राष्ट्रपति हामिद अंसारी तापी गैस पाइपलाइन के निर्माण संबंधी समारोह में भाग लेने के लिए शुक्रवार को तुर्कमेनिस्तान की तीन दिन की यात्रा पर रवाना होंगे।

उप-राष्ट्रपति हामिद अंसारी तापी गैस पाइपलाइन के निर्माण संबंधी समारोह में भाग लेने के लिए शुक्रवार को तुर्कमेनिस्तान की तीन दिन की यात्रा पर रवाना होंगे।

अफगानिस्तान और पाकिस्तान से होते हुए भारत और तुर्कमेनिस्तान के बीच बिछाई जाने वाली इस गैस पाइपलाइन परियोजना की शुरुआत में पहले ही काफी विलंब हो चुका है।

सचिव नवतेज सरना ने गुरुवार को बताया कि उप-राष्ट्रपति इस दौरान तुर्कमेनिस्तान की स्थायी तटस्थता की 20वीं वर्षगांठ पर आयोजित होने वाले सम्मेलन में भी हिस्सा लेंगे।

सरना ने कहा, ‘अंसारी का यह दौरा हालांकि सिर्फ द्विपक्षीय दौरा नहीं रहेगा, लेकिन शुक्रवार को तुर्कमेनिस्तान की राजधानी अश्गाबाट पहुंचने के ठीक बाद वहां एक द्विपक्षीय वार्ता आयोजित करने की कोशिश की जा रही है।’ शनिवार को अंसारी अश्गाबाट में ही स्थित तटस्थता स्मारक पर पुष्पांजलि अर्पित करेंगे।
Vice President of India Hamid Ansari

इसके बाद वह स्थायी तटस्थता नीति पर एक सम्मेलन को संबोधित करेंगे, जिसमें पाकिस्तान के प्रधानमंत्री नवाज शरीफ सहित अन्य कई देशों के नेता भी शिरकत करेंगे। इसके बाद तुर्कमेनिस्तान के राष्ट्रपति गुरबांगुली बर्डिमुहामेदोव अतिथियों की भोज पर मेजबानी करेंगे।
Vice President of India Hamid Ansari

अश्गाबाट में अंसारी महात्मा गांधी की प्रतिमा पर भी माल्यार्पण करने जाएंगे। उल्लेखनीय है कि इसी वर्ष जुलाई में तुर्कमेनिस्तान की यात्रा के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने महात्मा गांधी की इस प्रतिमा का अनावरण किया था। रविवार को मैरी शहर में तापी गैस पाइपलाइन परियोजना की शुरुआत पाइपलाइन बिछाने के लिए जमीन तोडऩे से होगी।
TAPI Gas Pipeline project

90 के दशक में बनी इस महत्वाकांक्षी परियोजना पर 2002 में इस्लामाबाद में हुई बैठक के बाद भारत, पाकिस्तान और तुर्कमेनिस्तान के बीच इस पाइपलाइन को बिछाने के लिए एक रूपरेखा पर समझौता हुआ था।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो