scriptलोगों को तनाव मुक्त बनाने दिया जा रहा नि:शुल्क योग प्रशिक्षण | Free yoga training being given to make people stress free | Patrika News

लोगों को तनाव मुक्त बनाने दिया जा रहा नि:शुल्क योग प्रशिक्षण

locationबालाघाटPublished: May 02, 2021 05:59:47 pm

Submitted by:

mukesh yadav

आर्ट ऑफ लिविंग द्वारा शौर्य अभियान

लोगों को तनाव मुक्त बनाने दिया जा रहा नि:शुल्क योग प्रशिक्षण

लोगों को तनाव मुक्त बनाने दिया जा रहा नि:शुल्क योग प्रशिक्षण

बालाघाट. मप्र के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के आग्रह पर पद्मविभूषण श्रीश्री रविशंकर की प्रेरणा से आर्ट ऑफ लिविंग द्वारा समूचे मप्र सहित बालाघाट में भी सभी के लिए नि:शुल्क योग प्रशिक्षण अभियान चलाया जा रहा है। प्रदेश में लॉकडाउन की वजह से व्यापार, रोजगार भी प्रभावित होने से एक बड़ा वर्ग निराशा के दौर में जी रहा है। साथ ही कोविड महामारी से पीढि़त जनों तथा उनके परिवार का संबल डगमगाया हुआ है। श्रीश्री रविशंकर ने कहा कि वर्तमान परिस्थति किसी युद्ध से कम नहीं है और इससे जीतने के लिए प्रत्येक व्यक्ति को अपने भीतर के शौर्य को जागृत करने की आवश्यकता है। इसलिए सभी मानसिक तनाव ग्रस्त व्यक्तियों की मदद के लिए चलाए जा रहे इस अभियान को शौर्य कहा गया है।
प्रदेश में आर्ट ऑफ लिविंग के 400 प्रशिक्षक प्रदेश के अलग-अलग सभी जिलों सहित बालाघाट में एक साथ शौर्य अभियान के संचालन में जुट गए हैं। योग, ध्यान और प्राणायाम का यह अभियान ऑनलाइन होगा। जिसमें हर व्यक्ति शामिल होकर तनाव मुक्त हो सकता है। आर्ट ऑफ लिविंग के बालाघाट योग प्रशिक्षक सुरजीत सिंह ने बताया कि तीन दिवसीय शिविर में इस दौर में बढ़ रही निराशा और भय जैसी भावनाओं को दूर कर मन की स्थिति को दृढ और शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को तीव्र बनाने के साथ-साथ कोविड 19 से जूझ रहे मरीजों के मनोभावों की देखभाल और स्वस्थ होने के बाद उनके मानसिक, भावनात्मक और शारीरिक स्वास्थ पर कार्य होगा। आर्ट ऑफ लिविंग के शिक्षकों एवं स्वयं सेवकों द्वारा इस संबंध में जनसंपर्क किया जा रहा है।
संकट में अवसर
सुरजीत के अनुसार गुरुदेव ने कहा है कि कोरोना काल में छोटे-बड़े व्यापार या निजी नौकरीपेशा लोग काफी उतार-चढ़ाव से गुजर रहे हैं। उनके परिवार भी अछूते नहीं हैं। लोगों को अपने मन को दुर्बल होने से नियंत्रित करना आवश्यक है। हमें हर संकट को एक अवसर के रूप में देखना चाहिए। यह समस्या नया सृजन लेकर आई है और इससे निपटने के लिए हमें अपने अंदर छिपे शौर्य को बाहर निकालना चाहिए। यह योग प्रशिक्षण कार्यक्रम यही बताने के लिए हंै कि हम इन हालातों में अपने आप को कैसे तनाव से दूर रखें और नई ऊर्जा के साथ फिर से सृजन में लगें।

ट्रेंडिंग वीडियो