क्षेत्र में गुंजा जय-जय बजरंग बली

क्षेत्र में गुंजा जय-जय बजरंग बली

Mukesh Yadav | Publish: Apr, 20 2019 07:57:19 PM (IST) | Updated: Apr, 20 2019 07:57:20 PM (IST) Balaghat, Balaghat, Madhya Pradesh, India

हनुमान जन्मोत्सव की धूम-

कटंगी। क्षेत्र भर में शुक्रवार को हनुमान जन्मोत्सव का त्यौहार बड़े ही धूमधाम एवं हर्षोल्लास के साथ मनाया गया। इस मौके पर सुबह से ही रामभक्त हनुमान के मंदिरों में भक्तों ने पूजा अर्चना कर हनुमान जी को सिंदुर चढ़ाया। शहर के हनुमान मंदिरों में दिन भर श्रद्धालुओं की भीड़ रही। वहीं पूरा दिन मंदिर में हनुमान जी के जयकारे गूंजते रहे। हनुमान मंदिरों में विभिन्न प्रकार के धार्मिक कार्यक्रमों के भी आयोजन किए गए। भक्तमों ने हनुमान जी को लड्डुओं का भोग लगाया। कई जगहों भंडारे के आयोजन भी किए गए। जिसमें बड़ी संख्या में लोगों ने प्रसाद खाया। हनुमान जन्मोत्सव के अवसर पर मंदिरों में सुंदर कांड और हनुमान चालीसा के पाठ के अलावा भजन संध्या आदि के आयोजन भी किए गए। हनुमान जन्मोत्सव पर मंदिरों को रंग-बिरंगे फुलों एवं गुब्बारों से सजाया गया।
नगर के सतारा रोड शीतला माता हनुमान मंदिर, सिवनी रोड संकट मोचन हनुमान मंदिर, काली मंदिर में हनुमान जी की प्रतिमा के समक्ष श्रद्धालुओं ने भक्तिभाव से पूजन अर्चन किया। सिद्ध स्थल हनुमान बाड़ी मंदिर में भी सुबह से ही भक्तों की कतार संकट मोचन की आराधन के लिए लगी दिखाई दी। उमरी रोड परसाडीटोला, हीवर टोला वारासिवनी रोड, रामनगर मंदिर, मुंदीवाड़ा हनुमान मंदिर, अर्जुननाला हनुमान मंदिर में भी हनुमान जी का जन्मोत्सव मनाया गया। वहीं शाम में तमाम हनुमान मंदिरों में वीर हनुमानजी का भव्य श्रंगार और कीर्तन का कार्यक्रम किया गया। हनुमान जन्मोत्सव के पावन अवसर पर धार्मिक जनों ने अपने घरों में भी सुंदर कांड और रामचरित मानस पाठ के आयोजन किए।
हनुमान बाड़ी में भजन कार्यक्रम आयोजित-
हनुमान जन्मोत्सव पर नगर में स्थित हनुमान बाड़ी में पुरा दिन भजन कीर्तन जारी रहा है। यहां पर नगर के समस्त हनुमान भक्तों ने आकर पूजा अर्चना की एवं कार्यक्रम में हिस्सा लिया। मंगल भवन अमंगल हारी, लाल देह लाली लसे की गूंज पूरा दिन मंदिर परिसर के आस-पास गुंजती सुनाई दी। मंदिर में पूजा-अर्चना के बाद हनुमान जी को भोग लगाया गया। मंदिर के पूजारी एवं व्यवस्थापक की देखरेख में हनुमान जयंती पर धार्मिक अनुष्ठान संपन्न हुआ। यहां नगर की भजन मंडली की ओर से धार्मिक अनुष्ठान में सामूहिक सुंदर कांड व भजन- कीर्तन के साथ अन्य धार्मिक आयोजन हुए।
सेलवा में पहुंचे सैकड़ो श्रृद्धालु-
नगर के नजदीक सेलवा के संकट मोचन हनुमान मंदिर में मंगलवार को हनुमान जन्मोत्सव बड़े ही उत्साह के साथ मनाई गई। इस अवसर पर गांव में शानदार रैली का आयोजन किया गया। हनुमान भक्तो के मन और शरीर पर आस्था का ऐसा असर रहा कि झुलसा देने वाली धूप में भी श्रद्धालु नाचते-गाते और जयकारे लगाते पुरे गांव का भम्रण कर गए। शोभायात्रा ने धार्मिक एवं सांस्कृतिक दर्शन के चरित्र प्रस्तुत किए गए। शोभायात्रा में गांव के अलावा शहर के सैकड़ों श्रद्धालुओं ने हिस्सा लिया। सभी ने एक स्वर से श्री हनुमान चालीसा का पाठ किया।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned