scriptपुलिस का काम काज देख रोमांचित हुई छात्राएं | Girls are thrilled to see police work | Patrika News

पुलिस का काम काज देख रोमांचित हुई छात्राएं

locationबालाघाटPublished: Mar 06, 2021 07:30:16 pm

Submitted by:

mukesh yadav

छात्राओं ने जाना पुलिस विभाग का काम काजएसपीसी योजना के तहत एमएलबी स्कूल की छात्राओं को कराया गया पुलिस विभाग का भ्रमण

पुलिस का काम काज देख रोमांचित हुई छात्राएं

पुलिस का काम काज देख रोमांचित हुई छात्राएं


बालाघाट. पुलिस विभाग की एसपीसी योजना के तहत शनिवार को एमएलबी स्कूल की ३५ छात्राओं के दल को पुलिस विभाग का भ्रमण कराया गया। योजना के नोडल अधिकारी व एएसपी गौतम सोलंकी के मार्गदर्शन में छात्राओं ने नगर पुलिस अधीक्षक कार्यालय, महिला परामर्श कार्यलय, पुलिस कन्ट्रोल रूम, सीसीटीएनएस रूम, कोतवाली थाना, 108 एम्बुलैंस, 100 डायल, फिंगर प्रिंट्स इत्यादि सभी शाखाओं का भ्रमण किया। इस दौरान शाखाओं के प्रभारियों ने अपनी शाखा से संबंधित महत्वपूर्ण जानकारियां विस्तार पूर्वक छात्राओं को दी। जिसे जानकार छात्राएं रोमांचित दिखाई दी। जिन्होंने जिज्ञासा वश पुलिस प्रभारियों से प्रश्न भी पूछे, जिनका बड़े ही सरल अंदाज में जवाब देकर शाखा प्रभारियों छात्राओं की जिज्ञासाओं को शांत किया।
खासकर पुलिस कंट्रोल, डायल १०० और १०८ एम्बुलैंस शाखाओं के भ्रमण के दौरान छात्राओं ने पुलिस कार्यप्रणाली को बारिकी से जाना। उन्हें पता चला कि कैसे शहर में कही भी दुर्घटना होने पर १०८ एम्बुलैंस व क्राइम होने पर डायल १०० के कर्मचारियों को जानकारी लगती है और वे पूरी तत्परता से मौके पर कुछ ही मिनटों में पहुंच जाते हैं। छात्राओं ने भ्रमण के बाद अपने अनुभव भी व्यक्त किए। जिनका कहना था कि एसपीसी योजना के कारण ही उन्हें स्कूली शिक्षा से हटकर इस तरह की महत्वपूर्ण जानकारियां मिल सकी। नहीं तो उन्हें कभी पता नहीं चल पता कि पुलिस किस तरह से अपने कार्यो को अंजाम देती है। इसी तरह सीएसपी कर्णिक श्रीवास्तव ने भी छात्राओं को महत्वपूर्ण जानकारियों से अवगत कराया।
पूरा आयोजन एएसपी गौतम सोलंकी के मार्गदर्शन में संपन्न कराया गया। इस दौरान सीएसपी काणिक श्रीवास्तव, डीएसपी आदित्य तिवारी, टीआई एमआर रोमड़े, सूबेदार विजय बघेल, ईना राहंगडाले, खेल प्रशिक्षक नरेन्द्र सिंह परिहार, सउनि भीमराव मेश्राम, रामकिशोर राहंगडाले, एमएलबी स्कूल के शिक्षक डीएस कल्चुरी, डीएस परमार, तिपेनद दसरिया, रामेश्वरी पटले, माया चौधरी एवं पुलिस विभाग के अधिकारी एवं कर्मचारी उपस्थित रहे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो