scriptमनमानी तरीके से किए जा रहे शासकीय निर्माण कार्य | Government building work being done arbitrarily | Patrika News

मनमानी तरीके से किए जा रहे शासकीय निर्माण कार्य

locationबालाघाटPublished: Feb 25, 2019 08:51:46 pm

Submitted by:

mukesh yadav

नियम और मापदंडों का उड़ाया जा रहा माखौल अधिकारियों के ढिलमुल रवैए का फायदा उठा रहे ठेकेदार, निर्माण कार्यो में बरत रहे अनियमितता अधिकारियों की मॉनीटरिंग पर उठ रहे सवाल

puliya

मनमानी तरीके से किए जा रहे शासकीय निर्माण कार्य

चिखलाबांध। खैरलांजी जनपद क्षेत्र में इन दिनों करवाए जा रहे विभिन्न शासकीय निर्माण कार्यो में बेजा मनमानी की जा रही है। इन कार्यो के निर्माण ठेकेदार अधिकारियों के ढिलमुल रवैए का पूरा फायदा उठाते हुए मन मुताबिक कार्य करवा रहे हैं। जिनके द्वारा नियमों की अनदेखी तो की ही जा रही है। साथ ही अनियमितता बरत कर शासकीय राशि पर बंदरबाट किया जा रहा है।
ताजा मामला खैरलांजी मुख्यालय में ही सामने आया है। यहां मनरेगा मद से 14 लाख की लागत से पाईप पुलिया का निर्माण कार्य किया जा रहा है। जिनमें ठेकेदार खूब मनमानी कर रहा है। कार्यस्थल पर न तो मेट रहता है और न ही मस्टर रोल, न ही योजना से संबंधित बोर्ड लगाया गया है। इस कारण कुछ मजदूर यदि अनुपस्थित रहते हैं उनका भुगतान किस प्रकार किया जाए या फिर मस्टर में गड़बड़ी करने ऐसा किया जा रहा है समझ से परे हैं। बताया गया कि निर्माण की मॉनीटरिंग भी नहीं की जा रही है। इस कारण ठेकेदार अपने हिसाब से निर्माण कार्य को अंजाम दे रहा हैं। जनपद मुख्यालय की पंचायत में इस तरह से कार्य होना अधिकारियों की मिलीभगत की ओर भी इंगित कर रहा है।
समतलीकरण में आई दरारें
क्षेत्र के अधिकारियों के उदासीन रवैए का एक और उदाहरण गांधी चौक में तीन लाख की लागत से किए गए मैदान समतलीकरण कार्य में दिखाई देता है। बताया गया कि इस मैदान के समतलीकरण को अभी कुछ दिन ही हुए हैं और यहां वहां दरारें आनी शुरू हो गई है। इस मामले में क्षेत्रीय गणमान्यों का कहना है कि यदि अधिकारियों द्वारा सही मॉनीटरिंग की जाती तो निर्माण अच्छे से किया जाता अब मैदान की दुर्दशा का खामियाजा खिलाडिय़ों को कई तरह की परेशानियों से जूझकर भुगतना पड़ेगा। इस निर्माण कार्य में भी सूचना बोर्ड नहीं लगाया गया है।
सड़क निर्माण के भी बेहाल
खैरलांजी में पुलिया, समतलीकरण के अलावा अजब कृपगये के घर बनाई गई सीसी सड़क के हाल भी बेहाल है। इस मामले की शिकायत के बाद जांच अभी डिप्टी कलेक्टर द्वारा की जा रही है। लेकिन वे अभी तक परिणाम तक नहीं पहुंच पाए हैं। इस तरह से खैरलांजी मुख्यालय में निर्माण कार्यो में अनियमितता सामने आना जिम्मेदार अधिकारियों की कार्य प्रणाली पर प्रश्न चिन्ह खड़े कर रहा है। हालाकि अब अधिकारी पूरे मामले की जांच की दुहाई दे रहे हैं।
वर्सन
निर्माण स्थल पर बोर्ड के लिए हमारे द्वारा एजेंसी को कहा जाता है। मैने 2 बार पाईप पुलिया का अवलोकन किया है। मस्टर रोल रहते हैं। सभी निर्माण कार्यों में बोर्ड का प्रावधान होता है। मै आज स्थल पर आकर कार्य देखूंगा। गांधी चौक में हनुमान मंदिर के सामने सीमेंटीकरण में दरारें आई है तो मूल्यांकन कम किया जाएगा।
प्रवीण मेश्राम, उपयंत्री जनपद खैरलांजी
सभी लोग बालाघाट मीटिंग में पहुंचे हैं। आपके द्वारा जानकारी प्राप्त हुई है। मैं उपयंत्री को देखने के लिए कहता हूं। दोषी पाए जाने पर जिम्मेदारों पर नियमानुसार कार्रवाई हेतु उच्चाधिकारियों को लिखा जाएगा।
रोहित बम्होरे, सीईओ और डिप्टी कलेक्टर बालाघाट
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो